पाकिस्तान में आज से कड़ा लॉकडाउन, सामाजिक और धार्मिक गतिविधियां प्रतिबंधित, मास्क पहनना अनिवार्य

पाकिस्तान में कोरोना महामारी की तीसरी लहर के बीच पंजाब प्रांत के सात शहरों में सोमवार से लॉकडाउन का एलान किया गया है। इन शहरों में सामाजिक और धार्मिक गतिविधियों पर प्रतिबंध और रेस्तरां के अंदर और बाहर बैठकर खाने पर भी रोक रहेगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 14 Mar 2021 10:03 PM (IST) Updated:Mon, 15 Mar 2021 12:06 AM (IST)
पाकिस्तान में आज से कड़ा लॉकडाउन, सामाजिक और धार्मिक गतिविधियां प्रतिबंधित, मास्क पहनना अनिवार्य
पंजाब प्रांत के सात शहरों में सोमवार से लॉकडाउन का एलान किया गया है।

लाहौर, एजेंसियां। पाकिस्तान में कोरोना महामारी की तीसरी लहर के बीच पंजाब प्रांत के सात शहरों में सोमवार से लॉकडाउन का एलान किया गया है। जिन सात शहरों में प्रतिबंधों का एलान किया गया है, उनमें लाहौर, रावलपिंडी, सरगोधा, फैसलाबाद, मुल्तान, गुजरांवाला और गुजरात शामिल हैं। लॉकडाउन के दौरान इन शहरों में ना केवल सामाजिक और धार्मिक गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा बल्कि रेस्तरां के अंदर और बाहर बैठकर खाने पर भी पूरी तरह से रोक रहेगी। मैरिज हॉल बंद रहने के साथ ही सभी तरह की खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों पर भी रोक रहेगी।

इस्लामाबाद में सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य

उधर, देश की राजधानी इस्लामाबाद में सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह नियम दो महीनों तक प्रभावी रहेगा।

बाहर से आने वाली फ्लाइट पर प्रतिबंध 18 मार्च तक बढ़ा

इस बीच देश की सिविल एविएशन अथारिटी ने बाहर से आने वाली फ्लाइट पर प्रतिबंध 18 मार्च तक बढ़ा दिया है। इसके अलावा कैटेगिरी ए में आने वाले देशों की संख्या 24 से घटाकर 15 कर दी है।

टेस्ला के 400 से अधिक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

इलेक्ट्रानिक कार टेस्ला के कैलिफोर्निया स्थित प्लांट में काम करने वाले 400 से अधिक कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। खास बात यह है कि कोरोना से बचाव को लेकर टेस्ला के कर्ताधर्ता एलन मस्क पहले भी विवादों में रह चुके हैं। एक वर्ष पहले जब कैलिफोर्निया में अधिकारियों ने उन्हें प्लांट बंद करने का आदेश दिया था तो मस्क ने ट्विटर पर इसे अनावश्यक बताया था।

मस्क ने कोरोना टीकों के प्रभाव को लेकर उठाया था सवाल

उन्होंने उस समय यह भी दावा किया था कि शीघ्र ही अमेरिका में संक्रमित मरीजों की संख्या शून्य के करीब होगी। मस्क ने वायरस प्रतिबंधों को फांसीवादी कहने के साथ ही टेस्ला के प्लांट को कैलिफोर्निया के बाहर ले जाने की भी धमकी दी थी। हाल ही में मस्क ने ट्विटर पर कोरोना टीकों के प्रभाव को लेकर भी सवाल उठाया था।

1: पिछले चौबीस घंटों के दौरान ब्राजील में 76,178 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं 1,997 लोगों की मौत हुई है।

2: जर्मनी में 10,970 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। जबकि 70 लोगों की मौत हुई है।

3: रूस में 10 हजार से अधिक संक्रमित मरीज मिले हैं। जबकि पिछले चौबीस घंटों के दौरान 395 लोगों की मौत हुई है।

chat bot
आपका साथी