बोले नवाज शरीफ- 'मुझे सामने सलाखें दिख रहीं, फिर भी पाकिस्तान लौट रहा क्योंकि....'

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि वे जनादेश के सम्मान के लिए पाकिस्तान लौट रहे हैं।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Thu, 12 Jul 2018 09:20 AM (IST) Updated:Thu, 12 Jul 2018 12:03 PM (IST)
बोले नवाज शरीफ- 'मुझे सामने सलाखें दिख रहीं, फिर भी पाकिस्तान लौट रहा क्योंकि....'
बोले नवाज शरीफ- 'मुझे सामने सलाखें दिख रहीं, फिर भी पाकिस्तान लौट रहा क्योंकि....'

इस्लामाबाद (एजेंसी)। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि वे जनादेश के सम्मान के लिए पाकिस्तान लौट रहे हैं। बुधवार को अपनी बेटी मरियम के साथ लंदन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए शरीफ ने कहा, 'मेरी आंखों के सामने मुझे सलाखे दिख रही हैं, इसके बावजूद मैंने अपने देश लौटने का फैसला किया है।' वे बोले कि मैं जनादेश के सम्मान के लिए वचनबद्ध हूं।

बेटी की सजा पर बोले शरीफ

इस बीच शरीफ ने अपनी बेटी मरियम को 7 साल की जेल की सजा देने के अदालत के फैसले की भी आलोचना की। उन्होंने कहा कि ऐसा करने वालों ने यह भी याद नहीं किया कि पाकिस्तान की बेटियां किस तरह की हैं। उन्होंने कहा, 'इन लोगों ने मेरी बेटी को जेल की सजा नहीं सुनाई है, बल्कि देश की हर बेटी को सजा सुनाई है।'

शरीफ ने लगाए गंभीर आरोप

शरीफ ने दावा किया कि न्यायाधीश (जिन्होंने एवेनफील्ड के संदर्भ को सुना था) ने स्वीकार किया था कि उनके खिलाफ भ्रष्टाचार का कोई सबूत नहीं मिला है। उन्होंने आरोप लगाया कि उन्हें भ्रष्टाचार के संदर्भ में सजा सुनाई गई, भले ही उनके खिलाफ भ्रष्टाचार सिद्ध नहीं हुआ हो। उन्होंने कहा कि यहां समस्या न्याय के दो अलग-अलग मानकों की है, एक मानक मेरे लिए है, दूसरा उनके पसंदीदा लोगों के लिए है।

फिर नहीं जा सकेंगे विदेश

बता दें कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम स्वदेश वापसी के बाद फिर विदेश नहीं जा सकेंगे। पाकिस्तान की सरकार ने मंगलवार को दोनों के नाम एक्जिट कंट्रोल लिस्ट (ईसीएल) में डाल दिए। इस सूची में शामिल लोग देश छोड़कर नहीं जा सकते। इस समय लंदन में मौजूद शरीफ और मरयम शुक्रवार को मुल्क लौटने वाले हैं। राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) की अदालत ने भ्रष्टाचार के एक मामले में शरीफ को दस और मरियम को सात साल जेल की सजा सुनाई है।

मरियम को हाईटेक जेल के लिए देना होगा आवेदन

गौरतलब है कि पाकिस्तान लौटते ही नवाज शरीफ और उनकी बेटी को जेल जाना होगा। इस बीच शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज को उच्च श्रेणी वाली जेल के लिए आवेदन देना होगा। अधिकारियों के मुताबिक पूर्व सांसद होने के नाते शरीफ को उच्च श्रेणी वाली जेल में रखा जाएगा, लेकिन उनकी बेटी मरियम नवाज को यह सुविधा तभी मिलेगी जब वह छह लाख रुपये वार्षिक आयकर देने का सुबूत पेश करेंगी। हालांकि यह बी जज पर निर्भर करेगा कि वह दोषी को किस जेल में रखे, लेकिन शुरुआत में नवाज शरीफ और उनकी बेटी को अदियाला जेल में रखा जा सकता है, क्योंकि यह जेल हाई सिक्योरिटी वार्ड है।

chat bot
आपका साथी