भारत- अमेरिका रक्षा सौदे से पाक चिंतित, कहा- इसका परिणाम बुरा होगा

पाकिस्तान ने कहा है कि अमेरिका-भारत के रक्षा सौदे के नतीजे बुरे होंगे क्योंकि ऐसा करने से इस क्षेत्र में सामरिक संतुलन बिगड़ जाएगा।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Fri, 15 Sep 2017 11:05 AM (IST) Updated:Fri, 15 Sep 2017 05:01 PM (IST)
भारत- अमेरिका रक्षा सौदे से पाक चिंतित, कहा- इसका परिणाम बुरा होगा
भारत- अमेरिका रक्षा सौदे से पाक चिंतित, कहा- इसका परिणाम बुरा होगा

इस्लामाबाद (जेएनएन)। पाकिस्तान ने अमेरिका द्वारा भारत को 22 गार्जियन ड्रोन्स की बिक्री पर गहरी चिंता व्यक्त की है। पाकिस्तान ने कहा है कि इसके नतीजे बुरे होंगे क्योंकि ऐसा करने से इस क्षेत्र में सामरिक संतुलन बिगड़ जाएगा। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने अपने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की जून में अमेरिकी यात्रा के दौरान, गार्जियन मानव रहित विमानों (पनडुब्बी ड्रोन) की बिक्री के लिए एक बड़ा सौदा तय किया गया था।

उन्होंने कहा, "हमने भारत में इस प्रकार के उन्नत सैन्य प्रौद्योगिकियों की बिक्री पर चिंता व्यक्त की थी। हमारा मानना है कि इस तरह के सौदे से क्षेत्र में सैन्य असंतुलन को बढ़ावा मिलेगा, और दक्षिण एशिया में रणनीतिक स्थिरता कमजोर होगी।"

गौरतलब है कि, जून में अमेरिका ने भारत को 2 से 3 अरब डॉलर के 22 शूटर ड्रोनों की बिक्री को मंजूरी दी थी। प्रमुख रक्षा साझेदार के तौर पर गार्जियन को अमेरिका-भारत संबंधों के लिए एक गेम चेंजर के रुप में देखा जा रहा है। मौजूदा दौर में भारतीय नौसेना के शस्त्रागार में गार्जियन जैसे शस्त्र नहीं है।

यह भी पढ़ें : चीन से मुकाबला करने को देश और फोर्स तैयार: लेफ्टिनेंट जनरल हैरिज

chat bot
आपका साथी