Move to Jagran APP

Babar Azam ने T20I क्रिकेट में रचा इतिहास, वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी की; इतने पीछे रह गए एमएस धोनी-रोहित शर्मा

पाकिस्‍तान के सीमित ओवर कप्‍तान बाबर आजम ने शनिवार को इतिहास रच दिया। बाबर आजम ने टी20 इंटरनेशनल मैचों में बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा मैच जीतने के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी की। बाबर आजम ने 76वें मैच में पाकिस्‍तान को 44वीं जीत दिलाई और इयोन मोर्गन की बराबरी की। बाबर आजम से पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी और रोहित शर्मा पीछे रह गए।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Sun, 28 Apr 2024 09:10 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 09:10 AM (IST)
बाबर आजम ने इयोन मोर्गन के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी की

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। पाकिस्‍तान के सीमित ओवर कप्‍तान बाबर आजम ने शनिवार को इतिहास रच दिया। बाबर आजम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के संयुक्‍त रूप से सबसे सफल कप्‍तान बने। बाबर आजम को पिछले महीने दोबारा पाकिस्‍तान का कप्‍तान बनाया गया था। उन्‍होंने नवंबर 2023 में सभी प्रारूपों से कप्‍तानी पद से इस्‍तीफा दिया था।

loksabha election banner

बाबर आजम ने 76 मैचों में पाकिस्‍तान टीम की कप्‍तानी की और 44 मुकाबलों में जीत दिलाई। बाबर आजम ने इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान इयोन मोर्गन की बराबरी की। इयोन मोर्गन ने टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में 72 मैचों में कप्‍तानी करते हुए 44 जीत हासिल की थी।

न्‍यूजीलैंड को रौंदा

बाबर आजम ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी शनिवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में जीत हासिल करके की। लाहौर के गद्दाफी स्‍टेडियम में खेले गए मुकाबले में पाकिस्‍तान ने न्‍यूजीलैंड को 9 रन से मात देकर सीरीज 2-2 से बराबर की।

यह भी पढ़ें: न्‍यूजीलैंड की दूसरे दर्जे की टीम के सामने पाकिस्‍तान चारों खाने चित, टिम रोबिंसन और विलियम ओ रुड़की ने बिखेरा जलवा

भारतीय कप्‍तानों का प्रदर्शन

इस साल टी20 वर्ल्‍ड कप में डेब्‍यू करने जा रही यूगांडा टीम भी लिस्‍ट में शामिल है। ब्रायन मसाबा ने अब तक 56 मैचों में 44 जीत दर्ज की। भारत के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने 72 मैचों में 42 जीत हासिल की। भारत के मौजूदा कप्‍तान रोहित शर्मा ने 54 मैचों में 42 जीत दर्ज की। अफगानिस्‍तान के असगर अफगान 52 मैचों में 42 जीत दर्ज की।

बाबर ने बिखेरी चमक

मैच की बात करें तो बाबर आजम ने बल्‍ले से कमाल बिखेरा। पाकिस्‍तान को पांचवें टी20 इंटरनेशनल मैच में पहले बल्‍लेबाजी का मौका मिला। बाबर आजम ने 44 गेंदों में 6 चौके और दो छक्‍के की मदद से 69 रन बनाए। फखर जमान (43) ने भी उपयोगी पारी खेली। पाकिस्‍तान ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 178 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम 19.2 ओवर में 169 रन पर ऑलआउट हुई।

यह भी पढ़ें: शाहीन अफरीदी ने घातक गेंदबाजी करके बचाई पाकिस्‍तान की लाज, न्‍यूजीलैंड के खिलाफ T20I सीरीज की बराबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.