पाकिस्तान में चक्रवात की चेतावनी के बीच समुद्र में मछली पकड़ने वाली 70 नावें लापता

पाकिस्तान में संभावित चक्रवाती तूफान की चेतावनी के बीच समुद्र में मछली पकड़ने वाली 70 नावें लापता हैं। संभावित उष्णकटिबंधीय चक्रवात के मद्देनजर कराची से मछली पकड़ने वाली सभी नौकाओं को वापस बुलाए जाने के बाद पाकिस्तान के अधिकारी कम से कम 70 नावों को ट्रैक करने में असमर्थ।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 12:52 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 12:52 PM (IST)
पाकिस्तान में चक्रवात की चेतावनी के बीच समुद्र में मछली पकड़ने वाली 70 नावें लापता
पाकिस्तान में चक्रवात की चेतावनी के बीच समुद्र में मछली पकड़ने वाली 70 नावें लापता

इस्लामाबाद , एएनआइ। पाकिस्तान में संभावित चक्रवाती तूफान की चेतावनी के बीच समुद्र में मछली पकड़ने वाली 70 नावें लापता हैं। संभावित उष्णकटिबंधीय चक्रवात के मद्देनजर कराची से मछली पकड़ने वाली सभी नौकाओं को वापस बुलाए जाने के बाद पाकिस्तान के अधिकारी कम से कम 70 नावों को ट्रैक करने में असमर्थ हुए हैं। समा समाचार की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान नौसेना, पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी और मछुआरे सहकारी समिति ने कई निगरानी और बचाव केंद्र स्थापित किए हैं।

सहकारी समिति के प्रबंधक नासिर बोनेरी ने कहा, 'मौसम खराब होने पर समुद्र में कम से कम 165 मछली पकड़ने वाली नावें थीं जो कराची तक नहीं पहुंच पाई थी। जिन्हें पसनी, ओरमारा और बलूचिस्तान में कहीं और घाटों पर रोका गया था। इस बीच, अधिकारियों द्वारा अत्यधिक ऊंची लहरों की चेतावनी भी जारी की गई है, जबकि क्षेत्र में समुद्र के हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं। पाकिस्तान मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों के भीतर सिंध-मकरान तट पर एक चक्रवाती तूफान विकसित होने की संभावना के लिए चेतावनी जारी की थी।

मौसम कार्यालय ने गुरुवार शाम को जारी नवीनतम एडवाइजरी में कहा कि पूर्वोतर अरब सागर के ऊपर दबाव पिछले 12 घंटों के दौरान 20 किमी / घंटा की गति से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है, और अब यह अक्षांश 23.0N और देशांतर 67.8 पर स्थित है। जो कराची से लगभग 240 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व की दूरी पर है। जियो न्यूज के हवाले से यह जानकारी सामने आई है।

भारत में भी गुलाब तूफान के बाद शाहीन तूफान का अलर्ट

बता दें कि भारत में भी इस वक्त चक्रवात तूफान के चलते कई राज्यों में तबाही मची हुई है। पहले गुलाब तूफान ने देश के अधितर राज्यों को प्रभावित किया है वहीं अब शाहीन तूफान को लेकर मौसम विभाग की तरफ से लगातार अलर्ट जारी किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी