पाकिस्तान ने अपने विदेश मंत्री के बयान से झाड़ा पल्ला, कहा- नीति में नहीं आया कोई बदलाव; क्या है पूरा मामला?

पाकिस्तान ने साफ किया है कि भारत के साथ व्यापार संबंध फिर से कायम करने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से यह सफाई उस चर्चा के बाद आई है जो विदेश मंत्री इशाक डार के भारत के साथ व्यापार संबंधों पर लंदन में दिए बयान के बाद शुरू हुई थी।विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान की नीति में कोई बदलाव नहीं आया है।

By AgencyEdited By: Sonu Gupta Publish:Thu, 28 Mar 2024 07:29 PM (IST) Updated:Thu, 28 Mar 2024 07:29 PM (IST)
पाकिस्तान ने अपने विदेश मंत्री के बयान से झाड़ा पल्ला, कहा- नीति में नहीं आया कोई बदलाव; क्या है पूरा मामला?
पाकिस्तान ने अपने विदेश मंत्री के बयान से झाड़ा पल्ला। फाइल फोटो।

HighLights

  • डार ने भारत से व्यापार संबंध बहाल करने पर विचार की कही थी बात
  • पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा- हम 2019 के निर्णय पर कायम-

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने साफ किया है कि भारत के साथ व्यापार संबंध फिर से कायम करने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। पाकिस्तान ने 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के भारत सरकार के फैसले के बाद व्यापार संबंध तोड़ने की घोषणा की थी।

डार के बयान पर विदेश मंत्रालय ने दी सफाई

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से यह सफाई उस चर्चा के बाद आई है जो विदेश मंत्री इशाक डार के भारत के साथ व्यापार संबंधों पर लंदन में दिए बयान के बाद शुरू हुई थी।

उक्त बयान में डार ने कहा था कि भारत के साथ व्यापार संबंध फिर से कायम करने के बारे में पाकिस्तान गंभीरता से विचार कर रहा है। डार का यह बयान पाकिस्तान के व्यापार जगत की भारत के साथ संबंध सामान्य करने की लगातार मांग के बाद आया था। पाकिस्तान की आर्थिक बदहाली को दूर करने के लिए भारत के साथ व्यापार संबंधों को जरूरी माना जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः Pakistan में डर के साए में चीनी कंपनियां, एक और कंपनी ने समेटा अपना कारोबार; ये है कारण

अगस्त 2019 से बंद है व्यापार संबंध

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ने अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाते हुए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश घोषित कर दिया था। भारत साफ कर चुका है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न हिस्से हैं। इन्हें लेकर पाकिस्तान या किसी अन्य देश द्वारा चर्चा भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप है।

नीति में नहीं आया कोई बदलावः पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय

भारत सरकार को जम्मू-कश्मीर के लोगों के हित में आवश्यक निर्णय लेने का पूरा अधिकार है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जेहरा बलोच ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान और भारत के व्यापारिक संबंध 2019 से अस्तित्व में नहीं हैं। ऐसा जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत के गैरकानूनी निर्णय के चलते हुआ था। पाकिस्तान की नीति में फिलहाल कोई बदलाव नहीं आया है।

यह भी पढ़ेंः Pakistan Attack: पाकिस्तान के दूसरे सबसे बड़े एयरपोर्ट PNS Siddique पर हमला, बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ने ली जिम्मेदारी

chat bot
आपका साथी