जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए पाकिस्तानी वीजा नीति में बदलाव नहीं

पाकिस्तान के विदेश विभाग ने कहा कि नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग पूर्व की भांति जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए वीजा जारी कर रहा है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Mon, 23 Dec 2019 12:20 AM (IST) Updated:Mon, 23 Dec 2019 12:40 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए पाकिस्तानी वीजा नीति में बदलाव नहीं
जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए पाकिस्तानी वीजा नीति में बदलाव नहीं

इस्लामाबाद, प्रेट्र। पाकिस्तान ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए उसने अपनी वीजा नीति में कोई बदलाव नहीं किया है। यह पूर्व की भांति जारी है। पाकिस्तानी विदेश विभाग की ओर से यह वक्तव्य संवाददाताओं के उस सवाल के जवाब में आया जिसमें जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए वीजा प्रावधानों में बदलाव की चर्चा के बारे में पूछा गया था।

विदेश विभाग ने कहा, इस बारे में जो भी अफवाहें उड़ रही हैं वे पूरी तरह से गलत और निराधार हैं। विदेश विभाग ने कहा कि नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग पूर्व की भांति जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए वीजा जारी कर रहा है।

यह उसी प्रकार हो रहा है जैसा कि पाकिस्तान और भारत के बीच द्विपक्षीय समझौते में प्रावधान है। चर्चा यह थी कि पांच अगस्त को भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग जम्मू-कश्मीर के लोगों की पाकिस्तान यात्रा संबंधी अर्जी नहीं ले रहा है।

पाक दे रहा अमेरिकी नागरिकों को पांच साल का वीजा

वहीं, कुछ महीनों पहले अमेरिका की सख्ती के बाद पाकिस्तान ने अपनी वीजा नीति में बड़ा बदलाव किया था। पाकिस्तान ने अमेरिकी नागरिकों को पांच साल का वीजा देने का निर्णय लिया था। इससे वे कई बार पाकिस्तान की यात्रा कर सकेंगे। अमेरिका ने गत मार्च में पाकिस्तानी नागरिकों के वीजा की वैधता पांच से घटाकर एक साल कर दी थी।

पाक के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया था कि पांच वर्षीय वीजा से दोनों देशों के निवेशकों और पर्यटकों को फायदा होगा। नई वीजा नीति प्रधानमंत्री इमरान खान के पर्यटन और कारोबार में सुधार लाने वाले रुख के अनुसार है। उन्होंने कहा था कि विदेश मंत्रालय ने पिछले महीने ही अमेरिका स्थित पाकिस्तानी दूतावास से जुड़े दफ्तरों को बता दिया था कि वे अमेरिकी नागरिकों को वीजा जारी करने में नई नीति का अनुसरण करें।

chat bot
आपका साथी