लंदन में विदाई के बाद नवाज-मरियम वतन वापसी के लिए तैयार, अबु धाबी में हो सकते हैं गिरफ्तार

नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम लंदन में भावनात्मक विदाई बैठक के बाद शुक्रवार की सुबह पाकिस्‍तान के लिए रवाना हो गए हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Fri, 13 Jul 2018 09:04 AM (IST) Updated:Fri, 13 Jul 2018 03:00 PM (IST)
लंदन में विदाई के बाद नवाज-मरियम वतन वापसी के लिए तैयार, अबु धाबी में हो सकते हैं गिरफ्तार
लंदन में विदाई के बाद नवाज-मरियम वतन वापसी के लिए तैयार, अबु धाबी में हो सकते हैं गिरफ्तार

लंदन/इस्‍लामाबाद [ एजेंसी ]। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम लंदन में भावनात्मक विदाई बैठक के बाद शुक्रवार की सुबह पाकिस्‍तान के लिए रवाना हो गए हैं। उम्‍मीद की जा रही है कि शुक्रवार शाम तक वह लाहौर पहुंचेंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि मरियम और नवाज को अबु धाबी एयरपोर्ट पर ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। 

उनकी वतन वापसी ऐसे वक्‍त हो रही है जब पाकिस्‍तान में असेंबली चुनाव हो रहे हैं और यहां की अदालत ने भ्रष्टाचार मामले में नवाज और उनकी बेटी मरियम को दोषी ठहराया है। यह कयास लगाए जा रहे हैं कि पाकिस्‍तान में आते ही उनकी गिरफ्तारी होना तय है। जाहिर है चुनाव के वक्‍त उनकी गिरफ्तारी से पाकिस्‍तान की सियासत एक बार फ‍िर गरमा सकती है।

लाहौर एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ाई

नवाज की वापसी को देखते हुए पाकिस्‍तान सरकार ने लाहौर एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ा दी है। नवाज की वापसी के समय लाहौर एयरपोर्ट की एंट्री और एग्जिट प्‍वाइंट सील कर दिए जाएंगे। नवाज और मरियम को एयरपोर्ट से ही हवाई मार्ग से रावलपिंडी की आदियाला जेल ले जाया जाएगा।

टीवी कवरेज पर पाकिस्तान सरकार ने लगाई रोक

इस बीच पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम के इंटरव्यू और टीवी कवरेज पर पाकिस्तान सरकार ने रोक लगा दी है। पाकिस्तान के सरकारी चैनल पीटीवी ने आदेश जारी कर कहा है कि किसी भी कार्यक्रम में दोषी लोगों को न तो दिखाया जाएगा और न ही उनका जिक्र किया जाएगा। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को 10 साल और उनकी बेटी मरियम को सात साल जेल की सजा हुई है।

सरकारी चैनल की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, 'दोषी साबित किए गए व्यक्ति के बारे में चैनल पर जिक्र नहीं किया जाएगा और न ही उसके बारे में कुछ दिखाया जाएगा।

गौरतलब है कि नवाज शरीफ को 6 जुलाई को लंदन के एवियन फील्ड में चार फ्लैट के मामले में सजा सुनाई गई है। नवाज शरीफ और उनकी बेटी उस समय लंदन में थीं। पाकिस्तान की एकाउंटिबिलिटी कोर्ट ने नवाज शरीफ और उनकी बेटी को यह सजा सुनाई थी। सजा सुनाए जाने के बाद पूर्व नवाज शरीफ ने कहा था कि वह चोर नहीं हैं और जल्द ही पाकिस्तान लौटेंगे।

कोर्ट के फैसले के बाद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री ने लंदन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था की, 'मैं चोर नहीं हूं और जल्द ही पाकिस्तान लौटूंगा और जेल से ही अपना संघर्ष जारी रखूंगा। यह संघर्ष का एक हिस्सा है।'

chat bot
आपका साथी