Pakistan: आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान के घरों में जल्द लौटेगी बिजली, पॉवर ग्रिड को किया गया ठीक

Pakistan News पाकिस्तान में बिजली संकट गहरा गया है। अधिकारियों ने इस समस्या के लिए पुराने बिजली नेटवर्क व खराब बुनियादी ढांचे को जिम्मेदार ठहराया है। देश की 22 करोड़ आबादी को हर रोज बिजली कटौती का सामना करना पड़ता है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 24 Jan 2023 01:04 PM (IST) Updated:Tue, 24 Jan 2023 01:04 PM (IST)
Pakistan: आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान के घरों में जल्द लौटेगी बिजली, पॉवर ग्रिड को किया गया ठीक
Pakistan Economic Crisis and Major electricity breakdown

इस्लामाबाद, एजेंसी। Pakistan Electricity Breakdown: पाकिस्तान के घरों में अंधेरा जल्द ही समाप्त हो जाएगा। देश के ऊर्जा मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि लगभग 24 घंटे तक राष्ट्रीय पॉवर ग्रिड प्रभावित रहा लेकिन अब उसे ठीक कर दिया गया है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि सभी 1,112 ग्रिड स्टेशन वापस ऑनलाइन आ गए हैं। जिससे पूरे देश में बिजली फिर से बहाल हो जाएगी। पाकिस्तान में बिजली सप्लाई सोमवार से ही ठप है। अक्टूबर के बाद दूसरी बार देश के पॉवर ग्रिड में इतनी बड़ी खराबी आई है। हालांकि, देश की 22 करोड़ आबादी को हर रोज बिजली कटौती का सामना करना पड़ता है।

कई घरों में वापस आई बिजली

प्रमुख शहरों के निवासियों का कहना है कि अब उनके घरों में बिजली वापस आ गई है। लेकिन देश के कुछ क्षेत्रों में अभी भी इलेक्ट्रिसिटी गुल है। विश्लेषकों और अधिकारियों ने इस समस्या के लिए पुराने बिजली नेटवर्क व खराब बुनियादी ढांचे को जिम्मेदार ठहराया है। इन्हें ठीक करने की सख्त जरूरत है। वहीं, सरकार कहती है कि वो इन खर्चो को अभी सहन नहीं सकती है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने पिछले 20 सालों में पांच बार पाकिस्तान को आर्थिक संकट से उबारा है। अभी भी देश बदहाली से जूझ रहा है। इस बार आईएमएफ की किश्त पाक सरकार के साथ मतभेदों के कारण अटकी हुई है।

तेल और गैस संचालित संयंत्रों को चलाने के लिए संसाधनों की कमी

पाकिस्तान के पास मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त बिजली क्षमता है, लेकिन उसके पास तेल और गैस संचालित संयंत्रों को चलाने के लिए संसाधनों की कमी है। ये क्षेत्र कर्ज में इतना डूबा हुआ है कि बुनियादी ढांचे और बिजली लाइनों में निवेश करने का जोखिम नहीं उठा सकता है।

ये भी पढ़ें:

UK: सात भाषाओं में पढ़ सकता है ये 4 साल का बच्चा, ब्रिटेन का सबसे कम उम्र का बना मेन्सा सदस्य

कैलिफोर्निया डांस क्लब गोलीबारी के पीछे का मकसद जलन और निजी विवाद, US पुलिस ने जताई आशंका

chat bot
आपका साथी