पाकिस्तान में पत्रकार और न्यूज एंकर हामिद मीर पर गिरी गाज, टाक शो पर लगी रोक

पाकिस्तान में एक स्वतंत्र पत्रकार पर जानलेवा हमले के बाद देश के वरिष्ठ पत्रकार और न्यूज एंकर हामिद मीर के टीवी पर उनके चर्चित कैपिटल टाक शो को भी रोक दिया गया है। सरकार के दबाव में जियो न्यूज ने हामिद मीर को छुट्टी पर भेज दिया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 10:52 PM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 10:52 PM (IST)
पाकिस्तान में पत्रकार और न्यूज एंकर हामिद मीर पर गिरी गाज, टाक शो पर लगी रोक
देश के वरिष्ठ पत्रकार और न्यूज एंकर हामिद मीर

इस्लामाबाद, एएनआइ। पाकिस्तान में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता समाप्त की जा रही है। पत्रकारों पर हमले हो रहे हैं और सरकार आवाज उठाने वालों का गला घोंट रही है। एक स्वतंत्र पत्रकार पर जानलेवा हमले के बाद देश के वरिष्ठ पत्रकार और न्यूज एंकर हामिद मीर के टीवी पर उनके चर्चित 'कैपिटल टाक शो' को भी रोक दिया गया है। सरकार के दबाव में जियो न्यूज ने हामिद मीर को छुट्टी पर भेज दिया है। 

पत्रकार और परिवार को मिलने लगी धमकियां

हामिद मीर कुछ दिनों से स्वतंत्र पत्रकार असद अली तूर पर हुए हमले के मामले को बेबाकी से उठा रहे थे। पत्रकार हामिद मीर ने कहा है कि उनको व उनके परिवार को धमकियां दी जा रही हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि मेरे लिए कुछ भी नया नहीं है। मुझे पहले भी दो बार प्रतिबंधित किया जा चुका है। यही कारण है कि उन्हें दो बार अपनी नौकरी तक खोनी पड़ी है। हत्या के प्रयास से भी बचे हैं। वह संविधान में दिए अधिकारों के लिए आवाज उठाते रहेंगे। पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग ने पत्रकार हामिद मीर को आफ एयर किए जाने की निंदा की है। आयोग ने उनके व उनके परिवार की सुरक्षा की मांग की है। 

हामिद मीर के समर्थन में उठी आवाज

हामिद मीर के कार्यक्रम पर लगे प्रतिबंधों के खिलाफ पाकिस्तान के कई पत्रकारों ने आवाज उठाई है। पाकिस्तान फेडरल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट ने कहा है कि सरकार फासीवादी हथकंडे अपना रही है। पाकिस्तानी सोशल मीडिया में हामिद मीर टॉप ट्रेंड कर रहे हैं। एक टीवी टॉक शो की होस्ट अस्मा शेराजी ने कहा कि जिओ चैनल प्रबंधन को अपनी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। कई दूसरे पत्रकारों ने भी इस फैसले के खिलाफ बयान दिया है।

हामिद मीर से क्यों चिढ़े इमरान खान

बताया जा रहा है कि हाल में पत्रकार असद तूर के समर्थन में एक रैली में हामिद मीर की टिप्पणी ने इमरान खान की सरकार और सेना में भय पैदा कर दिया था। यही कारण है कि सरकार के आदेश पर जिओ प्रबंधन ने उनके कार्यक्रम के प्रसारण को बिना कोई कारण बताए बंद कर दिया है। जिओ एडमिनिस्ट्रेशन के सूत्रों के मुताबिक हामिद मीर को कुछ दिनों के लिए छुट्टी पर भेज दिया गया है।

chat bot
आपका साथी