PAK: मुंबई हमले का मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद गिरफ्तार, भेजा गया कस्टडी में, PHOTOS

सरकारी वकील उज्ज्वल निकम ने हाफिज सईद की गिरफ्तारी को पाकिस्तान का नाटक करार दिया है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Wed, 17 Jul 2019 12:53 PM (IST) Updated:Wed, 17 Jul 2019 05:43 PM (IST)
PAK: मुंबई हमले का मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद गिरफ्तार, भेजा गया कस्टडी में, PHOTOS
PAK: मुंबई हमले का मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद गिरफ्तार, भेजा गया कस्टडी में, PHOTOS

इस्लामाबाद, एएनआइ। भारत के मोस्ट वांटेड आतंकियों में से एक और 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया है। आतंकी हाफिज सईद को पाकिस्तान की काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट(CTD) ने लाहौर से गिरफ्तार किया। हाफिज सईद आतंकवाद निरोधक अदालत में पेश होने के लिए गुजरांवाला जा रहा था।

काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट (CTD) के एक अधिकारी ने बताया कि मीडिया हाफिज सईद को आतंकवाद निरोधक अदालत में पेश किया गया और उसके बाद उसे जेल भेज दिया गया। उन्होंने आगे कहा, हाफिज के खिलाफ जल्द चार्जशीट दायर की जाएगी। हाफिज सईद के खिलाफ आतंकवाद निरोधक कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।

पाकिस्तानः गिरफ्तारी के बाद न्यायिक हिरासत में भेजा गया जमात-उद-दावा चीफ आतंकी हाफिज सईद।

Jamaat-ud-Dawa (JuD)'s chief Hafiz Saeed arrested and sent to judicial custody pic.twitter.com/qU8Ts1RNyG

— ANI (@ANI) July 17, 2019

आतंकी हाफिज सईद की गिरफ्तारी आतंकी फंडिंग के आरोप में हुई है। माना जा रहा है कि पाकिस्तान की ये कार्रवाई दिखावा मात्र है। पाकिस्तान सरकार के इस कदम को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के दबाव का नतीजा माना जा रहा है। पाकिस्तान को एफएटीएफ से ब्लैक लिस्ट होने का डर सता रहा है।

सरकारी वकील उज्ज्वल निकम ने हाफिज सईद की गिरफ्तारी को पाकिस्तान का नाटक करार दिया है। उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान दुनिया को बेवकूफ बना रहा है कि उसने हाफिज सईद को गिरफ्तार कर लिया है। हमें अब यह देखना होगा कि हाफिज सईद को दोषी ठहराने के लिए पाकिस्तान अदालत में कैसा सबूत पेश करता है।

Ujjwal Nikam, special public prosecutor in the 26/11 Mumbai terror attack case on arrest of Hafiz Saeed: Pakistan is fooling the world that they have arrested him, we have to see how they produce evidence in courts and how efforts are made to convict him, otherwise it is a drama. pic.twitter.com/tvRToS0j6q

— ANI (@ANI) July 17, 2019

इससे पहले जमात उद-दावा के सरगना हाफिज सईद और तीन अन्य को लाहौर की आंतक निरोधी अदालत (ATC) ने गिरफ्तारी से राहत दी थी। ATC ने हाफिज सईद समेत तीन अन्य लोगों को गिरफ्तारी से पहले ही जमानत को अनुमति दे दी।

हाल ही में आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने के बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान ने हाफिज सईद और उसके 12 सहयोगियों के खिलाफ आतंकी फंडिंग के 23 मामले दर्ज किए थे। पाकिस्तान के आतंकरोधी विभाग ने एक बयान जारी कर बताया था कि आतंकी फंडिंग के लिए पांच ट्रस्टों का इस्तेमाल करने के लिए उनके खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं।

कौन है हाफिज सईद
हाफिज सईद आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक है। पाकिस्तान में जमात उद दावा नामक संगठन चलाता है। 2008 में मुंबई हमले का सूत्रधार रहा जिसमें 164 लोग मारे गए। इसी हमले के बाद अमेरिका ने इसके सिर पर एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है।

2006 में मुंबई ट्रेन धमाकों में भी इसका हाथ रहा। 2001 में भारतीय संसद तक को इसने निशाना बनाया। एनआइए की मोस्ट वांटेड सूची में शामिल है। भारत सहित अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, रूस और ऑस्ट्रेलिया ने इसके दोनों संगठनों को प्रतिबंधित कर रखा है।

chat bot
आपका साथी