पांच साल से कैद बेटे के लिए भारतीय मां की पाकिस्तानी राष्ट्रपति से अपील

पांच साल से पाकिस्‍तानी जेल में कैद भारतीय इंजीनियर हामिद अंसारी के लिए उनकी भारतीय मां ने पाकिस्‍तानी राष्‍ट्रपति से बेटे की सजा माफी के लिए गुहार लगायी है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 05 Dec 2017 11:37 AM (IST) Updated:Tue, 05 Dec 2017 11:38 AM (IST)
पांच साल से कैद बेटे के लिए भारतीय मां की पाकिस्तानी राष्ट्रपति से अपील
पांच साल से कैद बेटे के लिए भारतीय मां की पाकिस्तानी राष्ट्रपति से अपील

लाहौर (प्रेट्र)। अफगानिस्तान के रास्ते पाकिस्तान में अवैध तरीके से प्रवेश करने के आरोप में तीन साल जेल की सजा काट रहे भारतीय इंजीनियर हामिद अंसारी की मां ने राष्ट्रपति ममनून हुसैन को पत्र लिखकर सजा माफ करने की अपील की है। हामिद इंटरनेट के जरिये दोस्त बनी पाकिस्तानी लड़की की मदद के लिए पाकिस्तान गए थे।

हामिद की मां ने पत्र में लिखा है, ‘आपकी सरकार ने हामिद से ज्यादा गंभीर अपराध करने वाले विदेशी नागरिकों पर दया दिखाई है। हमारी प्रार्थना सुनने के बाद आपके देश का कद बढ़ेगा, साथ ही भारतीय जेलों में कैद पाकिस्तानी नागरिकों की आजादी की संभावना भी बढ़ जाएगी। सजा सुनाए जाने से पहले भी हामिद ने तीन साल जेल में बिताए थे, जिसे ध्यान में रखते हुए उसकी सजा माफ कर दी जानी चाहिए।’ हामिद सैन्य अदालत द्वारा सुनाई गई तीन साल जेल की सजा काट रहे हैं, जो अगले साल 14 दिसंबर को पूरी होगी।

मालूम हो कि हामिद अंसारी की खैबर पख्तूनख्वा के कोहाट इलाके में रहने वाली एक लड़की के साथ फेसबुक पर दोस्ती हो गई थी। उस लड़की ने एक दिन हामिद से मदद मांगी, जिस पर वह उसकी मदद के लिए बिना वीजा पाकिस्तान पहुंच गए। 14 नवंबर, 2012 को कोहाट के एक होटल से उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके बाद से वह पाकिस्तान में कैद हैं।

पाकिस्तान के मानवाधिकार संगठनों ने भी हामिद अंसारी की सजा माफ करने की मांग की है। इस बीच, हामिद को इंसाफ दिलाने के लिए संघर्ष कर रहीं महिला पत्रकार शहजादी दोबारा गायब हो गई हैं। दो साल तक कैद में रहने के बाद वह इस साल अक्टूबर में ही वापस लौटी थीं।

यह भी पढ़ें: अंसारी तक राजनयिक पहुंच के 52 आग्रह को पाक ने किया अनसुना

chat bot
आपका साथी