कोरोना महामारी से उपजे आर्थिक संकट से उबारने के लिए IMF करेगा पाक की मदद, इमरान ने लगाई गुहार

कोरोना महामारी के प्रतिकूल प्रभाव से निपटने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) पाकिस्‍तान को 1.4 बिलियन अमरीकी डालर का ऋण देने पर विचार कर रहा है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Mon, 13 Apr 2020 06:13 PM (IST) Updated:Mon, 13 Apr 2020 06:14 PM (IST)
कोरोना महामारी से उपजे आर्थिक संकट से उबारने के लिए IMF करेगा पाक की मदद, इमरान ने लगाई गुहार
कोरोना महामारी से उपजे आर्थिक संकट से उबारने के लिए IMF करेगा पाक की मदद, इमरान ने लगाई गुहार

इस्‍लामाबाद, एजेंसी। कोरोना महामारी के प्रतिकूल प्रभाव से निपटने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) पाकिस्‍तान को 1.4 बिलियन अमरीकी डालर का ऋण देने पर विचार कर रहा है। पाकिस्तान ने मार्च में कोरोना महामारी के प्रतिकूल आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए फंड के रैपिड फाइनेंसिंग इंस्ट्रूमेंट (RFI)के तहत कम लागत वाले ऋण के लिए आइएमएफ से अनुरोध किया था। बता दें कि कोरोना महामारी के चलते दुनियाभर में लॉकडाउन के बाद विश्‍व को एक बड़ी आर्थिक मंदी की स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई है। इससे विकासशील देशों की अर्थव्‍यवस्‍था पूरी तरह से चौपट हो गई है।

अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने 16 अप्रैल को कार्यकारी बोर्ड की बैठक बुलाई 

एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने सोमवार को बताया कि अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने 16 अप्रैल को अपनी कार्यकारी बोर्ड की बैठक बुलाई है। इस बैठक में पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ावा देने और देश में आर्थिक मंदी से उबरने के लिए अतिरिक्त ऋण पर विचार किया जाएगा। पाकिस्तान में आईएमएफ रेजिडेंट रिप्रेजेंटेटिव टेरेसा डाबन सांचेज ने बताया कि इस फंड पर फैसला अगले सप्‍ताह आइएमएफ की बैठक में होगा। उन्‍होंने कहा कि प‍ाकिस्‍तान के अनुरोध के बाद से हम लोग पाक अधिकारियों के साथ इस पर काम कर रहे हैं। सांचेज ने कहा कि आइएमएफ वित्त मंत्रालय के साथ काम कर रहा था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पाकिस्तान की इस मुश्किल घड़ी में मदद की जा सके।

 इमरान खान ने मदद के लिए वैश्विक पहल की अपील की

इस बीच पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कोरोना महामारी के विनाशकारी प्रभावों को दूर करने के लिए दुनिया के विकसित मुल्‍कों से मदद की गुहार लगाई है। इमरान ने कहा कि विकसित मुल्‍कों को पाकिस्तान जैसे विकासशील देशों की मदद के लिए आगे आना चाहिए। उन्‍होंने मदद के लिए वैश्विक पहल की अपील की है। रविवार को एक टेलीविजन भाषण में इमरान ने कहा कि इस महामारी देश आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहा है। 

chat bot
आपका साथी