यूरोपीय एजेंसी ने पाक को फिर दिया झटका, उड़ानों पर प्रतिबंध हटाने से किया इन्‍कार

एजेंसी ने पाक की उड़ानों पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाने से दोबारा इनकार कर दिया है। यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी द्वारा जारी एक पत्र के अनुसार पाकिस्तान से उड़ानों को फिर से शुरू करने की अनुमति देने से पहले एक आडिट किया जाएगा।

By Mahen KhannaEdited By: Publish:Sun, 23 Jan 2022 02:58 PM (IST) Updated:Sun, 23 Jan 2022 02:58 PM (IST)
यूरोपीय एजेंसी ने पाक को फिर दिया झटका, उड़ानों पर प्रतिबंध हटाने से किया इन्‍कार
यूरोपीय एजेंसी द्वारा पाकिस्तानी उड़ानों पर लगाया गया प्रतिबंध जारी रहेगा। (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद, एएनआइ। यूरोपीय संघ की विमानन सुरक्षा एजेंसी ने एक बार फिर पाकिस्तान को झटका दिया है। एजेंसी ने पाक की उड़ानों पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाने से दोबारा इनकार कर दिया है। वहां कि स्थानीय मीडिया ने यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी द्वारा जारी एक पत्र का हवाला देते हुए कहा कि पाकिस्तान से उड़ानों को फिर से शुरू करने की अनुमति देने से पहले एक आडिट किया जाएगा।

निलंबन हटाने से पहले ईएएसए आपरेटर का आडिट करेगा

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरशद मलिक को लिखे एक पत्र में यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी (ईएएसए) ने कहा कि महत्वपूर्ण सुरक्षा चिंता को खत्म करना पाक के तीसरे देश के आपरेटर प्राधिकरण के निलंबन को संभावित रूप से हटाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। हालांकि, पत्र में कहा गया है कि निलंबन हटाने से पहले ईएएसए आपरेटर का आडिट करेगा।

कमियों को ठीक करने पर ही हटेगा प्रतिबंध

रिपोर्ट के अनुसार चूंकि राज्य की निगरानी में कमियों के चलते निलंबन का फैसला लिया गया था, इसलिए आडिट को यह सत्यापित करने के लिए एक आकलन शामिल करना होगा कि क्या इन कमियों को ठीक किया गया है। एजेंसी के अनुसार इन सुरक्षा कमियों को दूर करने के बाद ही आगे का कोइ भी फैसला लिया जाएगा।

जुलाई 2020 में लगा था प्रतिबंध

डॉन ने आगे बताया कि पाकिस्तानी वाहकों को जुलाई 2020 में यूरोपीय संघ के राज्यों के लिए उड़ान भरने से प्रतिबंधित कर दिया गया था, जब ईएएसए ने यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों के लिए उड़ानें संचालियत करने के लिए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के प्राधिकरण को निलंबित कर दिया था। लोकल मीडिया के अनुसार, पिछले साल दिसंबर में एक आईसीएओ आडिट टीम जो विमानन प्राधिकरण की सुरक्षा आडिट करने के लिए पाकिस्तान गई थी, उसने 10 दिसंबर को यह प्रक्रिया पूरी की थी।

chat bot
आपका साथी