WHO: दुनियाभर में मंकीपॉक्स का खतरा गहराया, WHO ने की 53 देशों में 5,322 मामलों की पुष्टि

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख डाक्टर ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयेसिस ने कहा था कि वे मंकीपॉक्स के मामलों पर बहुत करीब से नजर रख रहे हैं और अगर स्थिति आगे बढ़ती है तो वह बैठक को जल्दी से फिर से बुलाएंगे।

By Shashank Shekhar MishraEdited By: Publish:Tue, 05 Jul 2022 09:01 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jul 2022 11:10 PM (IST)
WHO: दुनियाभर में मंकीपॉक्स का खतरा गहराया, WHO ने की 53 देशों में 5,322 मामलों की पुष्टि
डब्ल्यूएचओ ने अभी तक मंकीपॉक्स वायरस को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित नहीं किया है। (फोटो-एएनआइ)

जिनेवा, आइएएनएस। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को कहा कि 53 देशों से प्रयोगशाला में मंकीपॉक्स के 5,322 पुष्ट मामले सामने आए हैं। डब्ल्यूएचओ की प्रवक्ता फडेला चाईब ने संवाददाताओं से कहा, इस साल 1 जनवरी से 30 जून तक, हमारे पास 5,322 प्रयोगशाला से पुष्टि हुए मामले हैं और एक मौत हुई है। इनमें से, 85 प्रतिशत यूरोप में हैं, उसके बाद अफ्रीकी क्षेत्र, अमेरिका, पूर्वी भूमध्यसागरीय और प्रशांत क्षेत्र में हैं। भले ही मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, डब्ल्यूएचओ ने अभी तक वायरस को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित नहीं किया है। चाईब ने कहा कि वायरस असामान्य और संबंधित और विकसित खतरा है। चाईब ने कहा, डब्ल्यूएचओ लगातार देशों से मंकीपॉक्स के मामलों पर विशेष ध्यान देने के लिए कह रहा है ताकि आगे के संक्रमणों को रोकने की कोशिश की जा सके। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख डाक्टर ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयेसिस ने कहा था कि वे मंकीपॉक्स के मामलों पर बहुत करीब से नजर रख रहे हैं और अगर स्थिति आगे बढ़ती है, तो वह बैठक को जल्दी से फिर से बुलाएंगे।

हालांकि, वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी ने अभी दूसरी बैठक नहीं बुलाई है। मंकीपॉक्स के वर्तमान पुष्ट मामलों में से अधिकांश पुरुष हैं और इनमें से अधिकांश मामले समलैंगिक, उभयलिंगी और अन्य पुरुषों में होते हैं जो शहरी क्षेत्रों में पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं और सामाजिक और यौन नेटवर्क के समूह हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अब तक कुछ अस्पताल में भर्ती हुए हैं, और एक प्रतिरक्षाविज्ञानी व्यक्ति की मौत की सूचना मिली है। डब्ल्यूएचओ ने हाल ही में चिंता व्यक्त की थी क्योंकि इसका प्रकोप बच्चों, गर्भवती महिलाओं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों सहित कमजोर लोगों में फैल गया है।

रिपोर्ट में स्पेन और फ्रांस में 18 साल से कम उम्र के बच्चों में संक्रमण का दावा किया गया है, जबकि ब्रिटेन में मई से अब तक दो मामले सामने आए हैं। घेब्रेयस ने कहा, "हम पहले से ही संक्रमित कई बच्चों के साथ इसे देखना शुरू कर रहे हैं।" मैं निरंतर संचरण के बारे में चिंतित हूं क्योंकि यह सुझाव देगा कि वायरस खुद को स्थापित कर रहा है और यह बच्चों, प्रतिरक्षाविहीन और गर्भवती महिलाओं सहित उच्च जोखिम वाले समूहों में जा सकते हैं"।

chat bot
आपका साथी