WHO ने बताई कोविड-19 और मंकीपाक्स संक्रमण की ताजा स्थिति, कहा- BA.4 और BA.5 वैरिएंट के मामलों में बढ़ोतरी

कोविड संक्रमण की स्थिति को लेकर टेड्रोस ने कहा कि विश्व के करीब 110 देशों में BA.4 और BA.5 संक्रमण के मामलों लगभग 20 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन के छह क्षेत्रों में से तीन में मौत के मामले भी बढ़े हैं।

By Amit SinghEdited By: Publish:Wed, 29 Jun 2022 09:03 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jun 2022 09:03 PM (IST)
WHO ने बताई कोविड-19 और मंकीपाक्स संक्रमण की ताजा स्थिति, कहा- BA.4 और BA.5 वैरिएंट के मामलों में बढ़ोतरी
BA.4 और BA.5 वैरिएंट के मामलों में बढ़ोतरी

जिनेवा, एजेंसियां: विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहानाम ने कोविड-19 और मंकीपाक्स संक्रमण को लेकर ताजा स्थिति से अवगत कराया है। उन्होंने बताया कि विश्व के करीब 110 देशों में BA.4 और BA.5 कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। वहीं, मंकीपाक्स संक्रमण को लेकर उन्होंने बताया कि नाइजीरिया साल 2017 से इस वायरस का सामना कर रहा है। लेकिन मौजूदा साल में अब तक के सबसे मामले दर्ज किए गए हैं।

कोविड संक्रमण की स्थिति को लेकर टेड्रोस ने कहा कि विश्व के करीब 110 देशों में BA.4 और BA.5 संक्रमण के मामलों लगभग 20 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन के छह क्षेत्रों में से तीन में मौत के मामले भी बढ़े हैं। हालांकि वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमण का आंकड़ा फिलहाल स्थिर है।

Nigeria, which has been battling a monkeypox outbreak since 2017, has reported more cases this yr, which could mean it matches or exceeds previous peaks. Furthermore, the virus has now been identified in 50+ new countries&that trend is likely to continue: WHO DG Dr Tedros Adhanom pic.twitter.com/zQBIz1tUlc

— ANI (@ANI) June 29, 2022

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान टेड्रोस ने मंकीपाक्स संक्रमण को लेकर बताया कि नाइजीरिया साल 2017 से इस प्रकोप का सामना कर रहा है। लेकिन इस साल देश में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। जिसको लेकर यह आशंका जाहिर की जा रही है कि मौजूदा संक्रमण पिछले आंकड़ो की तुलना के बराबर या उससे अधिक हो सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि यह वायरस अब विश्व के 50 से अधिक देशों में सामने आया है। आगे भी संक्रमण के आंकड़ों में बढ़ोतरी की आशंका है।

मंकीपाक्स की संक्रामकता टेड्रोस ने कहा कि बच्चों और गर्भवती महिलाओं को इस वायरस से संक्रमित होने का उच्च जोखिम रहता है। उन्होंने विश्व के सभी देशों से अपील की है कि वो डब्ल्यूएचओ द्वारा प्रकाशित दिशा-निर्देशों का पालन करें।

chat bot
आपका साथी