Gun Culture in America: आखिर अमेरिका में गन कल्‍चर को रोकने के लिए क्‍या है कानून? दुनिया में शस्‍त्रों का बड़ा सौदागर कौन?

अमेरिका गन टेरर को कंट्रोल करने में नाकाम रहा है। इसका खामियाजा पूरा अमेरिका भुगत रहा है। अमेर‍िका में गन कल्‍चर इतना प्रिय है कि कोई भी राजनेता इसके खिलाफ कानून बनाने से कतराता है। आइए जानते हैं कि आखिर क्या है अमेरिका का कुख्यात गन कल्चर?

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Wed, 06 Jul 2022 10:50 AM (IST) Updated:Wed, 06 Jul 2022 04:13 PM (IST)
Gun Culture in America: आखिर अमेरिका में गन कल्‍चर को रोकने के लिए क्‍या है कानून? दुनिया में शस्‍त्रों का बड़ा सौदागर कौन?
अमेरिका में गन कल्‍चर को रोकने के लिए क्‍या है कानून। फाइल फोटो।

नई दिल्‍ली, जेएनएन। अमेरिका के टेक्सास में अंधाधुंध फायरिंग में 19 स्कूली बच्चों समेत 21 लोगों की मौत के बाद गल कल्‍चर पर फ‍िर एक नई बहस छिड़ गई है। इस बहस में अब व्‍हाइट हाउस भी जुड़ गया है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने बंदूक लाबी पर अपना गुस्‍सा निकालते हुए कहा है कि इस लाबी के खिलाफ सख्‍त फैसला लेने का वक्‍त आ गया है। गौरतलब है कि अमेरिका में फायरिंग की घटनाएं हाल के वर्षों में तेजी से बढ़ी हैं। इसकी वजह वहां के गन कल्चर को माना जाता है। अमेरिका में गन खरीदना दुनिया में सबसे आसान है और दुनिया में सबसे ज्यादा सिविल गन्स अमेरिका में ही हैं। अमेरिका गन टेरर को कंट्रोल करने में नाकाम रहा है। इसका खामियाजा पूरा अमेरिका भुगत रहा है। अमेर‍िका में गन कल्‍चर इतना लोकप्रिय है कि राजनेता इसके खिलाफ कानून बनाने में कतराते रहे हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर क्या है अमेरिका का कुख्यात गन कल्चर? अमेरिकी राजशाही इसे नियंत्रण करने में क्‍यों नाकाम रही हैं। 

बंदूक के लिए किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं

विदेश मामलों के जानकार प्रो हर्ष वी पंत का कहना है कि अमेरिका में गन कल्‍चर उसकी संस्‍कति का अहम हिस्‍सा बन चुका है। उन्‍होंने कहा कि इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अमेरिका में गन स्‍टोर वैसे ही है जैसे भारत में जगह-जगह मोबाइल के स्‍टोर हैं। आम अमेरिकी नागरिक अन्‍य वस्‍तुओं की तरह इसको भी बिना कानूनी अड़चन के खरीद सकता है। बिना किसी कानूनी भय के वह अपने घर में रख सकता है। भारत के विपरीत अमेरिका में बंदूक के लिए किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है। उन्‍होंने कहा कि अमेरिका में गन लाबी भी इस संस्‍कृति के बने रहने की प्रमुख वजह है। नेशनल राइफल एसोसिएशन अमेरिका में सबसे ताकतवर गन लाबी है। यह लाबी संसद सदस्‍यों को प्रभावित करने के लिए जमकर धन लुटाते हैं। यह लाबी गन कल्‍चर को खत्‍म करने के लिए प्रस्‍तावित दूसरे संविधान संशोधन में बदलावों का विरोध करती रही है।

गन कल्‍चर के चलते अमेरिका में हत्‍याओं के मामलों में वृद्धि

प्रो पंत का कहना है कि गन कल्‍चर के चलते अमेरिका में न केवल हत्‍याओं के मामलों में वृद्धि हुई है, बल्कि देश में आत्‍महत्‍या के भी रिकार्ड केस बढ़े हैं। सीडीएस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2019 में अमेरिका में अपनी बंदूक से 23 हजार से ज्‍यादा लोगों ने आत्‍महत्‍या क‍िया था। यह आंकड़ा दुनिया में बंदूक से आत्‍महत्‍या के कुल मामलों का 44 फीसद था। उन्‍होंने कहा कि अमेरिका 230 वर्षों बाद भी अपने गन कल्‍चर को रोकने में नाकाम रहा है। प्रो पंत ने कहा गन कल्‍चर लोगों की संस्‍कृति का अभिन्‍न हिस्‍सा बन चुका है। कई अमेरिकी राष्‍ट्रपति और राज्‍यों के गवर्नर तक इस संस्‍कृति को बनाए रखने की वकालत करते रहे हैं। पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति थियोडेर रूजवेल्ट से लेकर फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट, जिमी कार्टर, जार्ज बुश सीनियर, जार्ज डब्ल्यू बुश और डोनाल्ड ट्रंप  इस गन कल्चर की तरफदारी करते रहे हैं।

अमेरिका शस्‍त्रों का बड़ा सौदागर

प्रो पंत का कहना है कि अमेरिका शस्‍त्रों का बड़ा सौदागर है। वह न केवल दुनिया में शस्त्रों को बेचता है, बल्कि अमेरिका दुनिया का ऐसा मुल्‍क है, जहां एक बड़ी आबादी के पास अपनी बंदूक है। अमेरिका में गन लाबी काफी मजबूत है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दुनिया के 46 फीसद सिविलियन बंदूकें अकेले अमेरिका के पास है। नागरिकों के बंदूक रखने के मामले में अमेरिका दुनिया में सबसे आगे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में मौजूदा कुल 85.7 करोड़ सिविलियन गन यानी बंदूकों में से अकेले अमेरिका में ही 39.3 करोड़ सिविलियन बंदूक मौजूद हैं। दुनिया की आबादी में अमेरिका का हिस्‍सा पांच फीसद है, लेकिन दुनिया की कुल सिव‍िलियन गन में से 46 फीसद अकेले अमेरिका में है। 

गन कल्‍चर पर अमेरिकी शीर्ष अदालत का बड़ा फैसला

हाल में अमेरिकी शीर्ष अदालत ने गन कल्चर पर बड़ा फैसला दिया था। अमेरिकन सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि घर के बाहर गन लेकर चलना लोगों का संवैधानिक अधिकार है और किसी भी कानून से इसे सीमित नहीं किया जा सकता है। अदालत ने कहा कि घर के बाहर सड़कों या अन्य सार्वजनिक जगहों पर हथियार लेकर चलना लोगों का संवैधानिक अधिकार है। अगर सरकार इस अधिकार को नियंत्रित करने का प्रयास करती है तो यह संविधान के 14वें संशोधन का उल्लंघन होगा। इसके साथ ही अदालत ने न्यूयार्क प्रांत की ओर से गन कल्चर को कंट्रोल करने के लिए बनाए गए एक कानून को भी रद कर दिया। अदालत का यह फैसला ऐसे समय में आया है, जब टेक्सास, न्यूयार्क और कैलिफोर्निया में हाल ही में मास शूटिंग की कई घटनाएं हुई हैं। इन घटनाओं में दर्जनों निर्दोष लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।

chat bot
आपका साथी