Ukraine War: पोलैंड में रूसी मिसाइल गिरने से सख्‍त हुआ संयुक्‍त राष्‍ट्र, कहा- खतरनाक मोड़ पर जा रही है जंग

यूक्रेन जंग में पोलैंड पर मिसाइल हमले को संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख ने सख्‍त रुख अपनाया है। यूएन प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी देते हुए कहा है कि यूक्रेन जंग को आगे बढ़ने से रोकना होगा। संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख ने कहा कि यह कदम युद्ध को बढ़ाने वाला हो सकता है।

By AgencyEdited By: Publish:Wed, 16 Nov 2022 09:42 PM (IST) Updated:Wed, 16 Nov 2022 09:42 PM (IST)
Ukraine War: पोलैंड में रूसी मिसाइल गिरने से सख्‍त हुआ संयुक्‍त राष्‍ट्र, कहा- खतरनाक मोड़ पर जा रही है जंग
पोलैंड में रूसी मिसाइल गिरने से संयुक्‍त राष्‍ट्र ने चेताया। एजेंसी।

नई दिल्‍ली, एजेंसी। यूक्रेन जंग में पोलैंड पर मिसाइल हमले को लेकर संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख ने सख्‍त रवैया अपनाया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी देते हुए कहा है कि यूक्रेन जंग को आगे बढ़ने से रोकना होगा। संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख ने कहा कि यह कदम युद्ध को बढ़ाने वाला हो सकता है। यूक्रेन जंग के बाद पोलैंड पर रूसी मिसाइलों गिरने के बाद गुटेरेस ने कहा कि अब यूक्रेन जंग को आगे बढ़ने से रोकना होगा। उन्‍होंने कहा कि पोलैंड में मिसाइल दागने वाला कदम जंग को बढ़ाने वाला कदम है।

गौरतलब है कि नौ महीने पूर्व शुरू हुआ यूक्रेन जंग थमने का नाम नहीं ले रहा है। रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव के रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया है। इन हमलों के बीच एक मिसाइल पोलैंड में भी गिरी है। इस हमले में पोलैंड के दो नागरिकों की मौत हो गई, इसके बाद तनाव की स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई है। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के वरिष्ठ सलाहकार ने बुधवार को कहा कि इस युद्ध की शुरुआत से अभी तक मिसाइल द्वारा किए गए सभी हमलों के लिए रूस जिम्मेदार है।

यह दावा किया जा रहा था कि रूस ने पोलैंड पर मिसाइल हमला किया है। हालांकि, प्रारंभिक जांच में कुछ और ही सामने आया है। अमेरिका अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा कि पोलैंड में गिरने वाली मिसाइल यूक्रेन की थी। शुरुआती जांच से यह पता चला है कि पोलैंड में जो मिसाइल गिरी थी, वह यूक्रेन की है। यूक्रेनी सेना ने मिसाइल को रूस के हमले का जवाब देने के लिए दागा था, लेकिन ये गलती से पोलैंड में गिर गई।

इस बीच रूसी सेना ने पोलैंड पर मिसाइल हमले से इन्‍कार किया है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा है कि पोलैंड की सीमा पर कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है। उधर, पोलैंड में मिसाइल गिरने को लेकर जी20 शिखर सम्‍मेलन के एकत्र जी7 के नेाताओं ने इस पर गंभीर चर्चा शुरू कर दी। उन्‍होंने कहा कि हम पोलैंड को इसकी जांच में पूरी सहयोग करने का प्रस्‍ताव देते हैं।

chat bot
आपका साथी