संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ने दिया विदेशियों का हवाला, लीबिया के युद्ध को बढ़ाने की चेतावनी दी

UN के लीबिया के शीर्ष अधिकारी ने चेतावनी दी कि बढ़ते विदेशी हस्तक्षेप और दोनों पक्षों को बड़े पैमाने पर हथियारों सैनिकों की वजह से उत्तरी अफ्रीकी देश में युद्ध व्यापक होगा।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Wed, 20 May 2020 08:51 AM (IST) Updated:Wed, 20 May 2020 08:51 AM (IST)
संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ने दिया विदेशियों का हवाला,  लीबिया के युद्ध को बढ़ाने की चेतावनी दी
संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ने दिया विदेशियों का हवाला, लीबिया के युद्ध को बढ़ाने की चेतावनी दी

संयुक्त राष्ट्र, एपी। संयुक्त राष्ट्र के लीबिया के शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को चेतावनी दी कि बढ़ते विदेशी हस्तक्षेप और दोनों पक्षों को बड़े पैमाने पर हथियारों, सैन्य उपकरणों और भाड़े के सैनिकों की वजह से उत्तरी अफ्रीकी देश में युद्ध तीव्र, व्यापक और गहरा होगा। कार्यवाहक संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत स्टेफनी विलियम्स ने कहा कि विदेशी वृद्धि का लीबिया के लोगों के लिए विनाशकारी परिणाम होगा। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से उन क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अभिनेताओं पर सुसंगत और विश्वसनीय दबाव" लागू करने का आग्रह किया जो संघर्ष को हवा दे रहे हैं।

परिषद के लिए विलियम्स का वीडियो ब्रीफिंग के एक दिन बाद आया जब लीबिया की संयुक्त राष्ट्र समर्थित सरकार के साथ सेना के नियंत्रण के तहत पूर्वी त्रिपोली की राजधानी त्रिपोली के बाहरी इलाके में सेना के प्रमुख खलीफा हिफ़्टर के नियंत्रण वाले सैन्य बलों ने नियंत्रण कर लिया था, जो शहर पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे थे। त्रिपोली के दक्षिण-पश्चिमी रेगिस्तान में अल-वता एयरबेस को नुकसान पहुंचाना हिफ्टर की सेना के लिए भारी झटका था। त्रिपोली पर हिटर के धक्का ने मुख्य रूप से गतिरोध पैदा कर दिया है, लेकिन त्रिपोली के दक्षिण-पश्चिमी रेगिस्तान में अल-वता एयरबेस को नुकसान एक भारी झटका था।

लीबिया में वर्ष 2011 से उथल-पुथल हो रही है, जब एक गृह युद्ध ने लंबे समय तक तानाशाह मोअम्मर गद्दाफी को मार दिया था। देश पूर्व और पश्चिम में प्रतिद्वंद्वी प्रशासन के बीच विभाजित है, प्रत्येक सशस्त्र समूहों द्वारा समर्थित है। 

तेल समृद्ध देश में उथल-पुथल लगातार बिगड़ती रही। क्योंकि, इस साल की शुरुआत में बर्लिन में एक हाई-प्रोफाइल शांति शिखर सम्मेलन में इसके विपरीत प्रतिज्ञा के बावजूद विदेशी पिछड़े तेजी से हस्तक्षेप कर रहे हैं। विलियम्स ने बर्लिन के प्रतिभागियों से आह्वान किया कि वे विदेश से सैन्य सहायता की आमद को तुरंत रोक दें, जो संयुक्त राष्ट्र के हथियार प्रतिबंध का उल्लंघन करता है।

chat bot
आपका साथी