बेरूत में UN की बड़ी चुनौती: विस्‍फोट में 500 बेड वाला अस्‍पताल ध्‍वस्‍त, उपचार में आ रही बड़ी बाधा

लेबनान अधिकारियों ने कहा कि विस्‍फोट में 500 विस्‍तरों वाला एक अस्‍पताल ध्‍वस्‍त हो जाने के कारण घायलों को उपचार में बड़ी दिक्‍कत का सामना करना पड़ रहा है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2020 05:09 PM (IST) Updated:Fri, 07 Aug 2020 05:09 PM (IST)
बेरूत में UN की बड़ी चुनौती: विस्‍फोट में 500 बेड वाला अस्‍पताल ध्‍वस्‍त, उपचार में आ रही बड़ी बाधा
बेरूत में UN की बड़ी चुनौती: विस्‍फोट में 500 बेड वाला अस्‍पताल ध्‍वस्‍त, उपचार में आ रही बड़ी बाधा

जेनेवा, एजेंसी। बेरूत में विस्‍फोट पीडि़तों को मदद करने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र की टीम को संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है। लेबनान अधिकारियों ने कहा कि विस्‍फोट में 500 विस्‍तरों वाला एक अस्‍पताल ध्‍वस्‍त हो जाने के कारण घायलों को उपचार में बड़ी दिक्‍कत का सामना करना पड़ रहा है। लेबनान के कमजोर स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली के मद्देनजर यह कार्य और कठिन हो गया है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने अपनी नियमित बीफ्र‍िंग के दौरान कहा कि कोरोना महामारी के कारण विस्‍फोट में घायलों के उपचार में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

अमेरिका ने भी बड़े पैमाने पर राहत कार्य शुरू किया 

इस बीच लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण विस्‍फोट के बाद अमेरिका ने बड़े पैमाने पर सहायता पहुंचाने का काम शुरू कर दिया है। हालांकि, अमेरिका ने साफ किया है कि उसकी मदद ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के लिए नहीं है। अमेरिका ने कहा कि यह अधिकारी सुनिश्चित करें कि यह आपूर्ति जरूरतमंद लोगों तक पहुंच रही है। अमेरिकी मध्य कमान के प्रवक्ता नेवी कैप्टन बिल अर्बन ने कहा कि अमेरिकी सहायता लेबनानी सशस्त्र बल प्राप्त करेंगे और इसे पीडि़त लोगों को वितरित करेंगे। उन्‍होंने कहा कि यह प्रयास बेरूत और यूएसएआईडी में अमेरिकी दूतावास के साथ समन्वित किया जा रहा है।   

बेरूत में भीषण विस्‍फोट, 135 लोगों की गई जान

लेबनान की राजधानी बेरूत में एक भीषण विस्‍फोट में  135 लोगों की जान चली गई और करीब पांच हजार घायल हो गए। बेरूत में धमाका इतना तीव्र था कि उसकी गूंज 160 किलोमीटर दूर साइप्रस तक सुनाई दी थी। बेरूत के गवर्नर मारवन अबोद ने बताया कि धमाके से करीब आधे शहर को नुकसान पहुंचा है। इस भीषण विस्फोट के चलते शहर को 15 अरब डॉलर (करीब एक लाख दस हजार करोड़ रुपये) तक की क्षति पहुंचने का अनुमान है। तीन लाख लोग बेघर हो गए हैं। 

chat bot
आपका साथी