यूक्रेन ने शुरू की बिडेन के बेटे से जुड़ी कंपनी की जांच, अमेरिकी राजनयिकों के दबाव का असर

संसद के निचले सदन द्रिवारा जारी एक पोर्ट में कहा है कि अमेरिका के शीर्ष राजनयिकों ने यूक्रेन के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति पर जो बिडेन के बेटे के खिलाफ जांच करने का दबाव बनाया।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Fri, 04 Oct 2019 08:43 PM (IST) Updated:Fri, 04 Oct 2019 08:43 PM (IST)
यूक्रेन ने शुरू की बिडेन के बेटे से जुड़ी कंपनी की जांच, अमेरिकी राजनयिकों के दबाव का असर
यूक्रेन ने शुरू की बिडेन के बेटे से जुड़ी कंपनी की जांच, अमेरिकी राजनयिकों के दबाव का असर

कीव, एएफपी। यूक्रेन ने अमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन के पुत्र हंटर से जुड़ी गैस कंपनी से संबंधित मामलों की जांच शुरू कर दी है। यूक्रेन के प्रासिक्यूटर जनरल रुस्लान रयबोशापका ने शुक्रवार को कहा कि इस बात की समीक्षा की जा रही है कि किन कारणों से गैस कंपनी के खिलाफ मामलों को बंद किया था।

रयबोशापका ने कहा कि गैस कंपनी बरिसमा के खिलाफ 15 मामले थे। लेकिन उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि यह जरूरी नहीं कि इन मामलों के तार बिडेन के पुत्र हंटर बिडेन से जुड़े ही हों। उन्होंने कहा, 'हम उन सभी मामलों की समीक्षा कर रहे हैं जिन्हें या तो बंद कर दिया गया या अलग-अलग मामलों में बांट दिया गया, ताकि यह पता चल सके कि क्या ऐसा गैरकानूनी तरीके से किया गया था।' बिडेन इस कंपनी के बोर्ड में शामिल थे।

वहीं, वाशिंगटन से जारी खबर में रायटर ने चीनी मामलों के विशेषज्ञों के हवाले से कहा है कि बीजिंग शायद ही ट्रंप के आह्वान पर बिडेन से जुड़े मामलों की जांच करे। चीन की यह नीति रही है कि वह किसी दूसरे देश के आंतरिक राजनीतिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करता है।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के राष्ट्रीय सुरक्षा और एशिया मामलों के शीर्ष सलाहकार रहे जेफरी बैडर ने कहा कि चीन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के मामलों में शामिल होना या शामिल होते दिखना नहीं चाहेगा। चीन के शीर्ष राजनयिक और विदेश मंत्री वांग यी ने भी पिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्र महाधिवेशन के दौरान कहा था कि चीन कभी भी अमेरिका के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करेगा। चीन को यह भरोसा है कि अमेरिका के लोग अपने मामलों को सुलझाने में सक्षम हैं।

ट्रंप ने क्या कहा था

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा था कि यूक्रेन के साथ ही चीन को भी जो बिडेन और उनके पुत्र के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों की जांच करनी चाहिए। ट्रंप ने आरोप लगाया है कि हंटर बिडेन ने अपने पिता के पद का इस्तेमाल कर चीन की एक कंपनी को इंवेस्टमेंट लाइसेंस पाने में मदद की और उस कंपनी में निवेश कर मोटा मुनाफा कमाया। बिडेन अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से ट्रंप के प्रबल प्रतिद्वंद्वी हैं।

अमेरिकी राजनयिकों ने बनाया था यूक्रेन पर दबाव

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया में उनके खिलाफ लगे आरोपों की जांच कर रहे संसद के निचले सदन के जांचकर्ताओं ने गुरुवार को जारी रिपोर्ट में कहा है कि अमेरिका के शीर्ष राजनयिकों ने यूक्रेन के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति पर जो बिडेन के बेटे के खिलाफ जांच करने का दबाव बनाया और इसके बदले में उन्हें अमेरिका के दौरे और राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात की पेशकश भी की। जांचकर्ताओं ने राजनयिक कर्ट वोल्कर के साथ चली आठ घंटे की पूछताछ के बाद ये संदेश जारी किए। ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की जांच की मांग के बीच वोल्कर ने अपने उक्रेन के विशेष अमेरिकी राजदूत के पद से इस्तीफा दे दिया था।

chat bot
आपका साथी