युद्ध के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने किया यूक्रेन का दौरा, समर्थन जारी रखने का किया वादा

रूस-यूक्रेन युद्ध को करीब नौ महीने हो चुके हैं। रूस अपनी मिसाइलों से लगातार यूक्रेन के शहरों पर हमला बोल रहा है। इस बीच ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कीव की अपनी पहली यात्रा की। इस दौरान यूक्रेन को दृढ़ समर्थन जारी रखने का संकल्प लिया।

By AgencyEdited By: Publish:Sat, 19 Nov 2022 07:59 PM (IST) Updated:Sat, 19 Nov 2022 09:30 PM (IST)
युद्ध के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने किया यूक्रेन का दौरा, समर्थन जारी रखने का किया वादा
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोदि‍मिर जेलेंस्की से मुलाकात की। फोटो एपी

 कीव, रायटर। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक युद्ध के बीच शनिवार को पहली बार यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे। वहां उन्होंने राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की और यूक्रेन को पूरे समर्थन का भरोसा दिया। उन्होंने साफ किया कि वह अपने पूर्ववर्तियों की यूक्रेन की मदद की नीति से पीछे नहीं हटेंगे। सुनक ने कहा, वह यूक्रेन को नया एयर डिफेंस पैकेज देंगे, जिसमें मिले हथियारों से यूक्रेनी सेना पलक झपकते ही रूसी ड्रोन मार गिराएगी-मिसाइलों को बर्बाद कर देगी।

रूस के हवाई हमलों से बचाव के लिए पैकेज का एलान

सुनक ने कहा, ब्रिटेन जानता है कि यह आजादी के लिए लड़ाई है। इसलिए हम हर तरह से यूक्रेन के साथ हैं। सुनक ने कहा है कि ब्रिटेन जल्द ही यूक्रेन को छह करोड़ डालर की सैन्य सहायता देगा। इस सहायता में एंटी एयरक्राफ्ट गन और आकाश में ड्रोन को ढूंढ़कर उसे नष्ट करने की तकनीक भी होगी। इस रडार तकनीक से रूसी मिसाइलों को भी आकाश में नष्ट किया जा सकेगा। सुनक ने कहा, यूक्रेनी सुरक्षा बल रूसी सेना को जमीन पर पीछे धकेलने में कामयाब रहे हैं लेकिन आकाश से नागरिकों और उनके हित वाले स्थानों पर हमले जारी हैं।

कहा, यूक्रेन के हर तरह के सहयोग की नीति जारी रहेगी

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा, ठंडक के मौसम में यूक्रेनी नागरिकों को होने वाली मुश्किलों की भी हमें चिंता हैं, हम उनके लिए मानवीय मदद बढ़ाएंगे। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने सुनक से मुलाकात का वीडियो इंटरनेट मीडिया में पोस्ट किया है। जेलेंस्की ने ब्रिटेन के लगातार समर्थन के लिए आभार जताया है। कहा है कि आप जैसे मित्रों के सहयोग से यूक्रेन को युद्ध में अपनी जीत का भरोसा है-हम अपनी आजादी को बचाए रखने में कामयाब होंगे।

पोलैंड में शख्‍स का अंतिम संस्कार

इस सप्ताह दक्षिण पूर्वी पोलैंड के एक गांव में मिसाइल से मारे गए लोगों में से एक को शनिवार को दफनाया गया। इस सप्ताह के अंत में मिसाइल हमले में दो लोगां की मौत हो गई थी। बाद में पता लगा क‍ि यह मिसाइल हमला यूक्रेन के एयर डिफेंस सिस्‍टम से निकली दो मिसाइलों के कारण हुआ। इस मिसाइल हमले के बाद आशंका जताई गई थी कि यूक्रेन में युद्ध व्यापक हो सकता है और इसमें नाटो देश शामिल हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 'नो मनी फॉर टेरर' सम्‍मेलन में एस जयशंकर बोले, आतंकवाद को लेकर कभी भी पीछे नहीं हटेंगे और न कभी समझौता करेंगे

रूस के मिसाइल हमले

पेंटागन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन में रूस के मिसाइल हमलों में वृद्धि को आंशिक रूप से कीव की हवाई सुरक्षा की आपूर्ति को समाप्त करने और आसमान पर प्रभुत्व हासिल करने के लिए डिजाइन किया गया है। रूसी मिसाइल हमलों ने यूक्रेन की ऊर्जा प्रणाली का लगभग आधा हिस्से को अपंग कर दिया है। यूक्रेनी सरकार और राजधानी कीव में अधिकारियों ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि शहर में सर्दियों के आते ही पावर ग्रिड के पूर्ण शटडाउन का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: इंदिरा गांधी ने छोड़ी देशप्रेम, धर्मनिरपेक्षता, दृढ़ इच्छाशक्ति और धैर्य की अमिट छाप : सोनिया गांधी

chat bot
आपका साथी