केरल सोना तस्कर मामले में यूएई ने कहा, जांच में भारत को देंगे पूरा सहयोग, बख्शा नहीं जाएगा अपराधी

यूएई के दूतावास ने सख्त शब्दों में कहा है कि हम अपराध की जड़ तक पहुंचने में भारतीय अधिकारियों के साथ सहयोग करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 08:38 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 08:47 PM (IST)
केरल सोना तस्कर मामले में यूएई ने कहा, जांच में भारत को देंगे पूरा सहयोग, बख्शा नहीं जाएगा अपराधी
केरल सोना तस्कर मामले में यूएई ने कहा, जांच में भारत को देंगे पूरा सहयोग, बख्शा नहीं जाएगा अपराधी

दुबई, एएनआइ। केरल के 30 किलो सोना तस्करी का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। तस्करी के आरोप में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के वाणिज्य दूतावास के एक पूर्व कर्मचारी को हिरासत में लिया गया है। इसके तार मुख्यमंत्री कार्यालय से भी जुड़े हुए हैं। वहीं, अब यूएई के राजदूत ने सख्त शब्दों में कहा है कि हम अपराध की जड़ तक पहुंचने में भारतीय अधिकारियों के साथ सहयोग करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। 

यूएई के अधिकारियों ने यह पता लगाने के लिए जांच शुरू की है कि यूएई वाणिज्य दूतावास के पते पर किसने सोना भेजा था। अधिकारियों ने जोर देकर कहा कि अपराधी जो न केवल प्रमुख अपराध करते हैं बल्कि भारत में यूएई मिशन की प्रतिष्ठा को धूमिल कर रहे हैं, उन्हें किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा।

यूएई की एक पूर्व वाणिज्य अधिकारी स्वप्ना सुरेश इस मामले की मुख्य आरोपी हैं। फिलहाल वह केरल राज्य सूचना प्रौद्योगिकी इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (KSITIL) के तहत स्पेस पार्क की विपणन संपर्क अधिकारी भी हैं। 

जैसे ही यह मामला सामने आया तो भाजपा राज्य प्रभारी के सुरेंद्रन ने मुख्यमंत्री कार्यालय के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने तुरंत प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की और आरोप लगाते हुए कहा कि जैसे ही स्वप्ना सुरेश के इस मामले में आरोपी होने का पता चला, मुख्यमंत्री कार्यालय और आईटी सचिव ने सीमा शुल्क विभाग पर उसे रिहा करने का दबाव बनाया।

केरल सरकार ने लिया एक्शन

विदेशी राजनयिक के नाम पर सोना तस्करी मामले में जांच की आंच सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आइटी) विभाग तक पहुंचने के बाद केरल सरकार ने आनन-फानन में बड़ा बदलाव किया है। सरकार ने मंगलवार को आइटी विभाग व मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के सचिव एम. शिवशंकर को दोनों ही पदों से हटा दिया। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी संक्षिप्त बयान में बताया गया कि शिवशंकर की जगह पर एक अन्य आइएएस अधिकारी मीर मुहम्मद को मुख्यमंत्री विजयन का सचिव बनाया गया है, जबकि आइटी सचिव की जिम्मेदारी मुहम्मद वाई. सैफुल्ला को दी गई है। सोना तस्करी मामले में आइटी विभाग की महिला कर्मचारी स्वप्ना सुरेश की भूमिका संदिग्ध मानी जा रही है। 

chat bot
आपका साथी