अफगानिस्तान में नए तालिबानी शिक्षा मंत्री ने 'पढ़ाई' को बताया बेकार, कहा- PHD या मास्टर्स डिग्री की वैल्यू नहीं

तालिबान सरकार में शिक्षा मंत्री मौलवी नुरुल्ला मुनीर ने शिक्षा को अनावश्यक बताते हुए कहा कि आज अफगानिस्तान में सरकार का संचालन करने वालों में वो लोग शामिल हैं जिन्होंने कभी हाई स्कूल या कालेज में कदम तक नहीं रखा।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 04:05 AM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 07:29 AM (IST)
अफगानिस्तान में  नए तालिबानी शिक्षा मंत्री ने 'पढ़ाई' को बताया बेकार, कहा- PHD या मास्टर्स डिग्री की वैल्यू नहीं
अफगानिस्तान के तालिबानी शिक्षा मंत्री ने पढ़ाई को बताया बेकार

नई दिल्ली, आइएएनएस।  अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान ने मंगलवार को नई सरकार के गठन की घोषणा की। तालिबान ने शेख मौलवी नुरुल्ला मुनीर को शिक्षा मंत्री बनाया है। इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें मुनीर को उच्च शिक्षा की जरूरत पर सवाल उठाते देखा जा सकता है।

अफगानिस्तान की नई सरकार में शिक्षा मंत्री बनाए गए मुनीर ने कहा, 'आज के समय में किसी पीएचडी डिग्री या मास्टर डिग्री की वैल्यू नहीं है। आप देख सकते हैं कि मुल्ला और तालिबान आज सत्ता में हैं और उनके पास पीएचडी, एमए और यहां तक हाई स्कूल की भी डिग्री नहीं है लेकिन वे सबसे महान हैं।'

शिक्षा को लेकर तालिबान का रुख उसी दिन स्पष्ट हो गया था जब उसने प्राइवेट कालेज और यूनिवर्सिटी में लड़कियों के लिए कई कट्टरपंथी फरमान जारी किए थे। कक्षा में लड़के और लड़कियों के बीच पर्दा लगा दिया गया है। महिला शिक्षकों को ही लड़कियों को पढ़ाने की अनुमति दी गई है। पुरुष शिक्षक लड़कियों को नहीं पढ़ा सकते हैं। इस बयान के सामने आने के बाद इंटरनेट मीडिया पर तालिबानी शिक्षा मंत्री की जमकर खिंचाई हो रही है।

मुल्ला मुहम्मद हसन अखुंद के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार के हाथ में अभी अफगानिस्तान की बागडोर है। सरकार में मुख्य भूमिकाओं में विद्रोही समूह के रसूखदार सदस्य हैं जिसमें हक्कानी नेटवर्क के विशेष रूप से नामित आतंकी सिराजुद्दीन हक्कानी को गृह मंत्री बनाया गया है। सिराजुद्दीन हक्कानी पर अमेरिका ने एक करोड़ अमेरिकी डालर (लगभग 72 करोड़ रुपये) का इनाम रखा है।

This is the Minister of Higher Education of the Taliban -- says No Phd degree, master's degree is valuable today. You see that the Mullahs & Taliban that are in the power, have no Phd, MA or even a high school degree, but are the greatest of all. pic.twitter.com/gr3UqOCX1b— Said Sulaiman Ashna (@sashna111) September 7, 2021

chat bot
आपका साथी