सूडान के राष्ट्रपति बशीर को सेना ने सत्ता से बेदखल कर गिरफ्तार किया

सूडान पर 30 साल तक राज करने वाले राष्ट्रपति उमर अल-बशीर का गुरुवार को सशस्त्र बलों द्वारा तख्तापलट कर दिया गया है।

By Rizwan MohammadEdited By: Publish:Thu, 11 Apr 2019 06:07 PM (IST) Updated:Thu, 11 Apr 2019 06:56 PM (IST)
सूडान के राष्ट्रपति बशीर को सेना ने सत्ता से बेदखल कर गिरफ्तार किया
सूडान के राष्ट्रपति बशीर को सेना ने सत्ता से बेदखल कर गिरफ्तार किया

खार्तूम, रायटर। सूडान पर 30 साल तक राज करने वाले राष्ट्रपति उमर अल-बशीर का गुरुवार को सशस्त्र बलों द्वारा तख्तापलट कर दिया गया है। इसके साथ सेना ने दो साल के लिए सैन्य शासन की घोषणा कर दी है। इसके बाद चुनाव कराए जाएंगे।

देश के टेलीविजन पर जनता को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री अवध मोहम्मद अहमद इब्न औफ ने कहा कि 75 वर्षीय बशीर को गिरफ्तार कर लिया गया है और वे सुरक्षित जगह पर हैं। इस समय सैन्य परिषद देश चला रही है।

रक्षा मंत्री औफ ने कहा क‍ि इस दौरान राष्ट्रव्यापी युद्धविराम और संविधान निलंबित रहेगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सूडान का एयर स्पेस 24 घंटे बंद रहेगा और बॉर्डर्स को भी सील कर दिया गया है। इसका मतलब है कि ना ही कोई दूसरे देश से सूडान में आ सकेगा ना ही जा सकेगा।

सूत्रों ने बताया कि बशीर के घर पर सुरक्षा घेरा बढ़ा दिया गया है। वहीं, अल बशीर के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वाले मुख्य आयोजकों में से एक वरिष्ठ सूत्र ने सैन्य परिषद के तहत दो साल के आपातकाल की घोषणा के बयान को खारिज किया है।

गौरतलब है कि महंगाई से जूझ रहे सूडान में लोग राष्‍ट्रपति अल बशीर के खिलाफ पिछले कई सप्‍ताह से राजधानी में प्रदर्शन कर रहे थे। जबकि, देश के अलग अलग हिस्‍सों में करीब चार महीनों से प्रदर्शन किए जा रहे थे।

chat bot
आपका साथी