श्रीलंका में जेल की चारदीवारी लांध रहे कैदियों और गार्ड के बीच झड़प, एक कैदी की मौत

पुलिस प्रवक्ता के कार्यालय के अनुसार सात कैदियों ने कोलंबो के बाहरी इलाके में स्थिति एक जेल से भागने की कोशिश की।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sun, 03 May 2020 05:07 PM (IST) Updated:Sun, 03 May 2020 05:12 PM (IST)
श्रीलंका में जेल की चारदीवारी लांध रहे कैदियों और गार्ड के बीच झड़प, एक कैदी की मौत
श्रीलंका में जेल की चारदीवारी लांध रहे कैदियों और गार्ड के बीच झड़प, एक कैदी की मौत

कोलंबो, एजेंसी। श्रीलंका में रविवार को जेल से कैदियों की फरार होने की कोशिश पुलिस ने नाकाम कर दी। जेल की चारदीवारी को लांधने के लिए कैदियों ने बेड सीट का इस्‍तेमाल किया। दीवार लांधते वक्‍त एक कैदी की गिरकर मौत हो गई। पुलिस प्रवक्ता के कार्यालय के अनुसार सात कैदियों ने कोलंबो के बाहरी इलाके में स्थिति एक जेल से भागने की कोशिश की।

कोरोना को नियंत्रित करने के सख्‍त उपायों का कैदी कर रहे हैं विरोध 

दीवार लांधते वक्‍त जेल पुलिस को इसकी भनक लग गई। पुलिस ने कैदियों को पकड़ने के लिए मोर्चा संभाला, लेकिन दोनों ओर से फायरिंग शुरू हो गई। फारियंग के दौरान अफरा-तफरी में एक कैदी की गिरकर मौत हो गई। पुलिस प्रवक्‍ता ने कहा कि इस मुठभेड़ में एक कैदी और दो गार्ड घायल हो गए और कैदी की बाद में अस्पताल में मौत हो गई। गौरतलब है कि श्रीलंका में कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लगाए गए सख्‍त उपायों का कैदी विरोध कर रहे हैं। मार्च में इस विरोध के दौरान जेल पुलिस और कैदियों के बीच झड़प हुई थी। इस झड़प में दो कैदियों की मौत हो गई थी, जबकि छह अन्‍य घायल हो गए थे। 

श्रीलंका में फिलहाल पूरी तरह लॉकडाउन लागू, चार मई तक कर्फ्यू

श्रीलंका में कोरोना वायरस के 31 मुख्यत: प्रभावित क्षेत्रों में से 27 को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है। श्रीलंका में फिलहाल पूरी तरह लॉकडाउन लागू है और यहां चार मई तक कर्फ्यू लगा हुआ है इनमें कोविड-19 के सबसे बड़े क्लस्टर के रूप में उभरा नौसैन्य अड्डा भी शामिल है। अधिकारियों ने बताया कि श्रीलंका में 665 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई, जिसमें से 140 लोग पूरी तरह ठीक हो गए हैं। पुलिस ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने करीब 31 प्रभावित क्षेत्रों की पहचान की है। इनमें से 27 पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिए गए हैं। खुफिया सेवा की सूचना के मुताबिक, कोरोना वायरस के मरीज इन्हीं 31 प्रभावित क्षेत्र से हैं। उत्तरी कोलंबो उपनगर में एक स्थान पर नशे के आदी लोगों के एक समूह ने स्थिति को और जटिल बना दिया है। डेली मिरर की खबर के मुताबिक जा-ऐला के सुदुवेल्ला का प्रभावित क्षेत्र अलग था और नशे के आदी लोग उस क्षेत्र में वायरस फैलने के पीछे मुख्य कारण हैं। श्रीलंका नौसैन्य कर्मी उस वक्त संक्रमित हुए जब उन्होंने नशेड़ियों के समूह की तलाश के लिए अभियान शुरू किया और उन्हें पकड़ कर पृथक-वास में भेज दिया। उनसे करीब 226 नौसैन्य कर्मी और सेना के चार सैनिक संक्रमित हो गए। नौसैन्य कर्मियों के संक्रमित होने की जानकारी मिलने के बाद नौसेना की एक टुकड़ी को पूरी तरह बंद कर दिया गया।  

chat bot
आपका साथी