Ukraine War: रूसी सेना का यूक्रेन के ब्लाहोदात्ने पर कब्जे का दावा, कीव को सहयोगी देशों से मदद की उम्मीद

रूस और यूक्रेन के बीच पूर्वी यूक्रेन में घमासान जारी है। रूस के वैगनर ग्रुप के बाद अब रूसी सेना ने भी मंगलवार को दावा किया कि उसने डोनेस्क प्रांत के महत्वपूर्ण ब्लाहोदात्ने गांव पर कब्जा कर लिया है। File Photo

By AgencyEdited By: Publish:Tue, 31 Jan 2023 10:36 PM (IST) Updated:Tue, 31 Jan 2023 10:36 PM (IST)
Ukraine War: रूसी सेना का यूक्रेन के ब्लाहोदात्ने पर कब्जे का दावा, कीव को सहयोगी देशों से मदद की उम्मीद
रूसी सेना का यूक्रेन के ब्लाहोदात्ने पर कब्जे का दावा।

कीव, रायटर्स। रूस और यूक्रेन के बीच पूर्वी यूक्रेन में घमासान जारी है। रूस के वैगनर ग्रुप के बाद अब रूसी सेना ने भी मंगलवार को दावा किया कि उसने डोनेस्क प्रांत के महत्वपूर्ण ब्लाहोदात्ने गांव पर कब्जा कर लिया है। इस बीच, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा ने मंगलवार को कहा कि उसे पहली खेप में जल्द ही नाटो संगठन के 12 सहयोगी देशों से 120 से 140 टैंक मिल जाएंगे। इसके बाद हम रूस पर दबाव बनाने में सफल होंगे।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि बखमुट से पांच किलोमीटर दूर ब्लाहोदात्ने पर वायुसेना की मदद से कब्जा कर लिया गया है। हालांकि, इसकी अभी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की गई है। इसके अलावा रूस ने बखमुट के आसपास कई इलाकों पर नियंत्रण का दावा किया है। यहां पर रूसी सेना के साथ निजी संगठन वैगनर ग्रुप के सदस्य भी करीब एक महीने से साथ लड़ रहे हैं।

रूस सरकार के लेजिस्लेटिव पोर्टल में प्रकाशित राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के फरमान के अनुसार, उच्च स्तरीय बैठक में तय किया गया है कि वह आतंकी हमले के मद्देनजर कारों में हथियारों को चेक करेगा। वहीं, जेट विमानों की आपूर्ति को लेकर यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सिल रेजनिकोव मंगलवार से पेरिस दौरे पर हैं।

यूक्रेन को एफ-16 जेट विमान नहीं देगा अमेरिका: बाइडन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि रूस के दावे के अनुसार, अमेरिका यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू जेट विमान नहीं दे रहा है। व्हाइट हाउस में संवाददाताओं ने जब बाइडन से पूछा कि क्या अमेरिका एफ-16 यूक्रेन को दे रहा है तो बाइडन ने कहा 'नही'।

यह भी पढ़ें: 5G in India: कई बड़े शहरों तक पहुंची 5G सेवा, जानिए आपको कैसे मिलेगी सुविधा

यह भी पढ़ें: Fact Check: गोपालगंज में क्रिकेट खेलने के विवाद के कारण हुई हिंसा की घटना को सांप्रदायिक रंग देकर किया जा रहा वायरल

chat bot
आपका साथी