रूस ने प्राग मेयर को जहर देने की रची साजिश ! मीडिया रिपोर्ट में किए गए दावे को किया खारिज

रूस ने प्राग मेयर को जहर देने की साजिश की मीडिया रिपोर्ट को खारिज किया है। दरअसल एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रुस की तरफ से प्राग के मेयर को जहर देने की कोशिश की।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Tue, 28 Apr 2020 09:28 AM (IST) Updated:Tue, 28 Apr 2020 10:10 AM (IST)
रूस ने प्राग मेयर को जहर देने की रची साजिश ! मीडिया रिपोर्ट में किए गए दावे को किया खारिज
रूस ने प्राग मेयर को जहर देने की रची साजिश ! मीडिया रिपोर्ट में किए गए दावे को किया खारिज

प्राग, एपी। रूस ने प्राग मेयर को जहर देने की साजिश को निराधार बताया है। एक मीडिया रिपोर्ट में किए गए दावे को खारिज करते हुए कहा गया है कि यह सिर्फ रूस को बदनाम करने के लिए यह रिपोर्ट छापी गई हैं।दरअसल, एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रुस की तरफ से प्राग के मेयर को जहर देने की कोशिश की गई थी। प्राग में मौजूद रूसी दूतावास ने एक मीडिया रिपोर्ट पर चेक विदेश मंत्रालय (Czech Foreign Ministry) का औपचारिक रूप से विरोध किया है, जिसमें दावा किया गया है कि रूसी जासूसों ने प्राग के मेयर और एक अन्य स्थानीय अधिकारी को जहर देने की साजिश रची हो सकती है।

बता दें कि प्राग के मेयर को जान से मारने वाली रिपोर्ट के बाद पुलिस ने मेयर की सुरक्षा कड़ी कर दी है। मेयर जेडएनिक हरीब (Zdeněk Hřib) ने बताया कि सोमवार को पुलिस ने उनके खिलाफ खतरे के तहत कुछ हफ्तों के लिए उन्हें संरक्षण में रखा गया था, लेकिन पुलिस की तरफ से साफ नहीं किया था कि रूस द्वारा उन्हें मारने की साजिश रची गई है। 

दा गार्जियन (The Guardian) की रिपोर्ट के मुताबिक,रविवार को चेक साप्ताहिक पत्रिका रेस्पेकट (Czech weekly magazine Respekt) ने बताया कि रूसी राजनयिक कागजात ले जाने वाला एक व्यक्ति तीन सप्ताह पहले प्राग में आया था, मेयर और एक अन्य चेक राजनेता ओन्डेज़ कोल्या (Ondřej Kolář) की हत्या के उद्देश्य से आया था। न्यूज वेबसाइट ने चेक इंटेलिजेंस के गुमनाम सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि हत्यारे ने घातक जहर को अपने सूटकेस में रखा था। हालांकि अभी तक चेक कानून प्रवर्तन, और न ही चेक राजनेताओं ने इस रिपोर्ट की पुष्टि की है। वहीं रूस के प्रमुख व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने इस रिपोर्ट को गलत बताया है।बता दें पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस संकट से जूझ रही है। इस बीच रूस पर इस प्रकार के आरोप लगे हैं। 

chat bot
आपका साथी