फीफा वर्ल्ड कप के बाद ओलंपिक की दावेदारी पर रूस की नजर

फीफा विश्व कप की सफल मेजबानी के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि उनके देश को फिर से ओलंपिक की मेजबानी की दावेदारी पेश करनी चाहिए।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Sat, 21 Jul 2018 08:07 AM (IST) Updated:Sat, 21 Jul 2018 08:25 AM (IST)
फीफा वर्ल्ड कप के बाद ओलंपिक की दावेदारी पर रूस की नजर
फीफा वर्ल्ड कप के बाद ओलंपिक की दावेदारी पर रूस की नजर

मास्को (एपी)। फीफा विश्व कप की सफल मेजबानी के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि उनके देश को फिर से ओलंपिक की मेजबानी की दावेदारी पेश करनी चाहिए। 1980 में पहली बार ओलंपिक की मेजबानी करने के बाद रूस द्वारा फिर से इसकी मेजबानी के सवाल पर पुतिन ने कहा कि इसके लिए तैयारी करने की जरूरत है, लेकिन हम यकीनन यहां बड़े टूर्नामेंटों को आयोजित करेंगे।

2032 से पहले रूस नहीं पेश कर सकता मेजबानी की दावेदारी 

सोच्चि में 2014 के शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी करने के बाद रूस के एथलीटों के डोपिंग में शामिल होने की वजह से उसे प्योंगयांग शीतकालीन ओलंपिक में ओलंपिक समिति के झंडे तले भाग लेना पड़ा था। बता दें कि 2032 से पहले रूस ओलंपिक की मेजबानी की दावेदारी पेश नहीं कर सकता, क्योंकि 2020 में टोक्यो, 2024 में पेरिस और 2028 में लास एंजिलिस में अगले तीन ओलंपिक खेलों का आयोजन होना है।

अभी नहीं पेश की दावेदारी : पुतिन

रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि उनके देश ने हालांकि अभी तक दावेदारी पेश करने की शुरुआत नहीं की है। रूस ने फीफा विश्व कप की बेहद सफल मेजबानी को अंजाम दिया है और उनकी टीम ने भी शानदार प्रदर्शन करके दिखाया। रूस में हुए फीफा विश्व कप में फ्रांस की टीम चैंपियन बनी। फ्रांस ने फाइनल में क्रोएशिया को हराकर दूसरी बार इस खिताब पर कब्जा जमाया। उससे पहले उन्होंने पहली बार 1998 में ये खिताब जीता था।

chat bot
आपका साथी