Russia Ukraine War: 48 घंटे में रूस ने खाली किया खेरसान, यूक्रेनी सेना का प्रवेश; क्रीमिया पर अगला निशाना

रूस-यूक्रेन युद्ध को नौ महीने हो चुके हैं। इसके बावजूद यूक्रेन हार मानने को तैयार नहीं है। यूक्रेनी सेना जबरदस्‍त तरीके से रूस का मुकाबला कर रही है। उसकी सेना को खेरसान से पीछे हटने को मजबूर किया है। खेरसान पर रूस का करीब साढ़े आठ महीने तक कब्‍जा था।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 11 Nov 2022 05:56 PM (IST) Updated:Fri, 11 Nov 2022 11:14 PM (IST)
Russia Ukraine War: 48 घंटे में रूस ने खाली किया खेरसान, यूक्रेनी सेना का प्रवेश; क्रीमिया पर अगला निशाना
उसकी सेना को खेरसान से पीछे हटने को मजबूर किया है।

 मायकोलाइव (यूक्रेन), एपी। रूस-यूक्रेन युद्ध को नौ महीने हो चुके हैं। इसके बावजूद यूक्रेन हार मानने को तैयार नहीं है। यूक्रेनी सेना जबरदस्‍त तरीके से रूस का मुकाबला कर रही है और उसकी सेना को खेरसान से पीछे हटने को मजबूर किया है। खेरसान पर रूस का करीब साढ़े आठ महीने तक कब्‍जा था। सितंबर महीने में जनमत संग्रह के बाद राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने खेरसान समेत यूक्रेन के चार क्षेत्रों को रूस में मिलाने की घोषणा की थी और वहां प्रशासक नियुक्त किया था।

इस बीच रूस ने कहा है कि उसकी सेना यूक्रेन के खेरसान प्रांत से पूरी तरह से निकल आई है। प्रांतीय राजधानी खेरसान शहर से शुक्रवार सुबह उसके आखिरी सैनिक की वापसी हुई। रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने बुधवार को सेना को खेरसान से छोड़ने का आदेश दिया था। इससे पहले यूक्रेन में रूसी सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर सर्गेई सुरोविकिन ने कहा था कि ठंडक बढ़ने के साथ खेरसान में तैनात सैनिकों को रसद पहुंचाना मुश्किल होता जा रहा है। इसलिए सैनिकों को खेरसान छोड़ने के लिए कहा गया।

रूसी सैनिकों के खेरसान छोड़ने के कुछ घंटे बाद ही वहां पर यूक्रेनी सैनिकों का पहुंचना शुरू हो गया। यूक्रेनी सैनिक वहां के भवनों पर यूक्रेन के झंडे लगा रहे हैं और खुशी मना रहे हैं। रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि सभी सैनिक अपने हथियारों के साथ खेरसान शहर छोड़ चुके हैं। अब वे डेनिप्रो नदी को पार कर उसके पूर्वी तट पर आ गए हैं। इस तटीय क्षेत्र पर भी रूसी सेना का कब्जा है।

सैनिकों की वापसी रूस के लिए शर्मिंदगी नहीं

रूस की राज्य समाचार एजेंसियों द्वारा दिए गए एक बयान में, रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सैनिकों की निकासी शुक्रवार सुबह पांच बजे पूरी हो गई और सैन्य उपकरणों की एक भी इकाई पीछे नहीं रही। जिन क्षेत्रों से रूसी सेना ने प्रस्थान किया, उनमें खेरसान शहर शामिल है। यह यू्क्रेन की एकमात्र क्षेत्रीय राजधानी है जिस पर रूस का करीब 8 1/2 महीने तक कब्‍जा था। क्रेमलिन ने शुक्रवार को इस बात पर जोर दिया कि रूसी सेना का पीछे हटना राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए किसी भी तरह से शर्मिंदगी का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि मास्को खेरसान क्षेत्र को रूस के हिस्से के रूप में देखता है।

रूसी सेना अभी भी खेरसान में कर रही गोलीबारी

उन्होंने कहा कि क्रेमलिन को खेरसान और तीन अन्य यूक्रेनी क्षेत्रों के अवैध कब्जे का जश्न मनाने के लिए एक महीने पहले उत्सव आयोजित करने का कोई अफसोस नहीं है। रूसी घोषणा से कुछ समय पहले यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के कार्यालय ने खेरसान क्षेत्र की स्थिति को 'काफी कठिन' बताया था। इसने खेरसान क्षेत्र में जवाबी हमले के दौरान हाल के हफ्तों में यूक्रेनी सेना के फिर हासिल किए गए कुछ गांवों और कस्बों में रूसी सेना की गोलाबारी की सूचना है।

यूक्रेन के अधिकारी का दावा, खेरसान में बिछाई गई बारूदी सुरंगें

यूक्रेनी अधिकारी इस सप्ताह घोषित रूसी सेना की वापसी से सावधान हैं। उन्हें डर था कि खेरसान शहर में उनके सैनिकों पर घात लगाकर हमला हो सकता है। खेरसान की आबादी 280,000 है। सैन्य विश्लेषकों ने यह भी भविष्यवाणी की थी कि सेना की वापसी को पूरा करने में रूसी सेना को कम से कम एक सप्ताह का समय लगेगा। यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक ने गुरुवार को कहा कि पीछे हटने वाले रूसी सैनिकों ने इसे 'मौत के शहर' में बदलने के लिए खेरसान में बारूदी सुरंगें बिछाई हैं। उन्होंने यह भी भविष्यवाणी की कि वे नीपर नदी में स्थानांतरित होने के बाद शहर को खोल देंगे।

खेरसान को छोड़ने से पहले एंटोनिव्स्की ब्रिज को उड़ाने का दावा

खेरसान क्षेत्र में नीपर के पश्चिमी और पूर्वी किनारों को जोड़ने वाले प्रमुख एंटोनिव्स्की ब्रिज की स्थिति शुक्रवार को स्पष्ट नहीं रही। यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण हो सकता है कि क्या रूसियों ने वास्तव में खेरसान शहर छोड़ दिया है। रूसी मीडिया रिपोर्टों ने सुझाव दिया कि रूसी सेना ने वापसी के बाद पुल को उड़ा दिया गया था। क्रेमलिन समर्थक पत्रकारों ने पुल के एक बड़े हिस्से के फुटेज पोस्ट किए, लेकिन खेरसान क्षेत्र में एक रूसी अधिकारी सर्गेई येलिसयेव ने बताया कि एंटोनिव्स्की ब्रिज को उड़ाया नहीं गया है, यह उसी स्थिति में है।

खेरसान के बाद क्रीमिया हो सकता है यूक्रेन का अगला निशाना

शहर पर कब्जा करने से यूक्रेन को आपूर्ति और सैनिकों के लिए एक लॉन्चिंग पैड मिल सकता है, जो कि क्रीमिया सहित दक्षिण में अन्य खोए हुए क्षेत्र को वापस जीतने की कोशिश कर सकता है, जिसे मास्को ने 2014 में कब्‍जा कर लिया लिया था। खेरसान के पूर्वी तट पर रूसी सेना के लिए नई स्थिति पैदा हो गई है। हालांकि, क्रेमलिन युद्ध को आगे बढ़ाने की कोशिश कर सकता है। अमेरिकी आकलन से पता चलता है कि युद्ध में करीब एक लाख सैनिकों की मौत हुई है।

chat bot
आपका साथी