मुस्लिमों की स्वायत्तता के लिए दक्षिणी फिलीपींस में जनमत संग्रह

मतदान में स्वायत्तता पर मुहर लगने पर गरीबी और कट्टरपंथ से जूझ रहे इस क्षेत्र में दशकों से जारी अलगाववादियों का संघर्ष खत्म हो सकता है।

By Manish NegiEdited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 08:56 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 08:56 PM (IST)
मुस्लिमों की स्वायत्तता के लिए दक्षिणी फिलीपींस में जनमत संग्रह
मुस्लिमों की स्वायत्तता के लिए दक्षिणी फिलीपींस में जनमत संग्रह

मनीला, रायटर। दक्षिणी फिलीपींस के अल्पसंख्यक मुस्लिमों ने सोमवार को स्वायत्तता के मसले पर बहुप्रतीक्षित जनमत संग्रह में हिस्सा लिया। मतदान में स्वायत्तता पर मुहर लगने पर गरीबी और कट्टरपंथ से जूझ रहे इस क्षेत्र में दशकों से जारी अलगाववादियों का संघर्ष खत्म हो सकता है। जनमत संग्रह का नतीजा शुक्रवार तक आने की उम्मीद है।

अशांत मिंडनाओ क्षेत्र के करीब 28 लाख लोगों ने अलगाववादियों और दुतेर्ते सरकार की स्वप्रशासित क्षेत्र के गठन की योजना पर मतदान किया। इस क्षेत्र को बांग्समोरो या नेशन ऑफ मोरोस नाम से जाना जाएगा। पक्ष में मतदान होने पर क्षेत्र को विधायिका और वित्तीय समेत व्यापक अधिकार मिल जाएंगे।

रक्षा, विदेश और मौद्रिक मामले हालांकि केंद्र के पास ही रहेंगे। इस क्षेत्र में जारी संघर्ष में चार दशक के दौरान करीब एक लाख 20 हजार लोग मारे गए। क्षेत्र में शांति के प्रयास के तहत सरकार और मोरो इस्लामिक लिबरेशन फ्रंट के बीच 2014 में समझौता हुआ था। इस पर पिछले साल संसद की मुहर लगी थी, जिसके बाद यह जनमत संग्रह कराया गया।

chat bot
आपका साथी