VIDEO: भारत के खिलाफ जहर उगलते हुए कुरैशी के मुंह से निकला सच, J&K को बताया 'भारतीय राज्य'

जेनेवा में पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत के खिलाफ मनगढ़ंत बाते करना शुरू कर दिया। हालांकि इस दौरान एक चीज अच्छी हुई और वो ये कि उनके मुंह से सच्चाई बाहर आ गई

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 10 Sep 2019 04:30 PM (IST) Updated:Tue, 10 Sep 2019 06:38 PM (IST)
VIDEO: भारत के खिलाफ जहर उगलते हुए कुरैशी के मुंह से निकला सच, J&K को बताया 'भारतीय राज्य'
VIDEO: भारत के खिलाफ जहर उगलते हुए कुरैशी के मुंह से निकला सच, J&K को बताया 'भारतीय राज्य'

जेनेवा, एएनआइ। भारत के खिलाफ पाकिस्तान पूरे विश्व की आखों में धूल झोंक रहा है। हालांकि, इससे पाकिस्तान को अब तक कुछ हासिल तो नहीं हुआ है, लेकिन हर जगह मुंह की खाने के बाद भी पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे को छोड़ने का नाम नहीं ले रहा है। पाकिस्तान अब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में पहुंचा है।

यहां पर पाकिस्तान ने संयुक्त जांच समिति के गठन की मांग की हैं। वहीं, जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन पर UNHRC को ध्यान देने को कहा है। बता दें कि यह बैठक जेनेवा में सोमवार को शुरू हुई और यह 27 सितंबर तक चलेगी। इस दौरान मंगलवार को भारत-पाकिस्तान आमने-सामने है। 

भारत के खिलाफ जहर उगलना
जब से भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से Article 370 हटाई गई है, तभी से ही पाकिस्तान भारत के खिलाफ जहर उगल रहा है। हर जगह भारत पर आरोप लगा रहा है। जेनेवा में भी ऐसा ही हुआ जब बैठक से बाहर आए पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत के खिलाफ मनगढ़ंत बाते करना शुरू कर दिया। हालांकि, इस दौरान एक चीज अच्छी हुई और वो ये कि उनके मुंह से सच्चाई बाहर आ गई।

जम्मू-कश्मीर- भारतीय राज्य
भारत के जम्मू-कश्मीर पर बात करते हुए आखिरकार पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के मुंह से भी सच निकल ही गया। जेनेवा में वे मीडिया से बात कर रहे थे, जिस बीच उन्होंने 'जम्मू और कश्मीर को भारतीय राज्य' के रूप में उल्लेख किया।

#WATCH: Pakistan Foreign Minister Shah Mehmood Qureshi mentions Kashmir as “Indian State of Jammu and Kashmir” in Geneva pic.twitter.com/kCc3VDzVuN — ANI (@ANI) September 10, 2019

पत्रकारों से बात करते हुए, शाह ने कहा, 'भारत दुनिया को यह दिखाने की कोशिश कर रहा है कि जीवन सामान्य स्थिति में लौट आया है। यदि जीवन सामान्य स्थिति में लौट आया है, तो मैं कहता हूं, वे अंतर्राष्ट्रीय मीडिया और गैर-सरकारी संगठनों को भारतीय राज्य 'जम्मू और कश्मीर' में जाने की अनुमति क्यों नहीं देते हैं।'

पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन
जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र के बाहर पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड सिंधी कांग्रेस ने प्रदर्शन किया है। उनके द्वारा पाकिस्तान पर मानवाधिकार के उल्लंघन का आरोप लगाया गया। बता दें कि पाकिस्तान, भारत पर ये ही आरोप जम्मू-कश्मीर को लेकर लगाता रहा है, लेकिन अब खुद उसके खिलाफ मोर्चा खोला जा रहा है। वहीं, सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान के आरोपों का जवाब देते हुए भारत भी पाकिस्तान में हो रहे मानवाधिकार के उल्लंघन का मामला प्रमुखता से उठाएगा।

World Sindhi Congress holds protest against Pakistan outside United Nations in Geneva where 42nd session of the United National Human Rights Council (UNHRC) is underway. pic.twitter.com/Jl01wFzXcy

— ANI (@ANI) September 10, 2019

पाकिस्तान, संयुक्त राष्ट्र महासभा के सामने जम्मू और कश्मीर पर दुनिया का ध्यान खींचने के लिए अपना आखिरी दांव खेल रहा है। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार के चल रहे 42 वें सत्र के दौरान इस मुद्दे को उठाया। पाकिस्तान कश्मीर पर सहारा चाहता है, लेकिन मंगलवार शाम जल्द भारत पाकिस्तान के आरोप का जवाब देगा। बता दें कि हाल ही में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से UNHRC में पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने का मुद्दा उठाने का आग्रह किया था।

chat bot
आपका साथी