सेल्‍फी के लिए कुछ भी करेगा: पेरिस में शेर के बच्‍चे के साथ फोटो खिंचवा रहे लोग

इंस्टाग्राम में तस्वीरों के लिए सुपरकारों में अवैध रूप से खरीदे गए बाघ और शेर शावकों के साथ सेल्‍फी ले रहे हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 06:02 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 10:11 PM (IST)
सेल्‍फी के लिए कुछ भी करेगा: पेरिस में शेर के बच्‍चे के साथ फोटो खिंचवा रहे लोग
सेल्‍फी के लिए कुछ भी करेगा: पेरिस में शेर के बच्‍चे के साथ फोटो खिंचवा रहे लोग

 पेरिस, जेएनएन। लोगों के बीच पूरे विश्‍व में अजब-गजब सेल्‍फी लेने का ट्रेंड बढ़ रहा है। कई बार ऐसा होता है कि लोगों को इस कारण जान तक गंवानी पड़ती है। एक विचित्र और परेशान करने वाली नई प्रवृत्ति देखने का मिल रही है। इंस्टाग्राम में तस्वीरों के लिए सुपरकारों में अवैध रूप से खरीदे गए बाघ और शेर शावकों के साथ सेल्‍फी ले रहे हैं। पशु अधिकारों के काम करने प्रचारकों ने इसके लिए चेतावनी दी है। 

पेरिस में इस हफ्ते पुलिस ने ट्रैफिक स्‍टॉप पर एक लैंबोर्गिनी कार में एक शेर का बच्‍चे को पकड़ा। खाड़ी राज्यों में यह नई प्रवृत्ति बढ़ रही है। पुतिन नाम के दो महीने से कम पुरुष शावक खराब देखरेख के कारण मर गया। पुलिस ने उसे चैंपस-एलिसियों पर नहीं बचाया। पशु अधिकारों के लिए काम करने वाली रेहा हुतीन ने बुधवार को कहा कि यहां लोग सैकड़ों शेर के बच्‍चे अवैध तरीके से रखे हुए हैं।

उन्‍होंने बताया कि आप कुत्‍ते जैसा शेर का बच्‍चा खरीदा है। इसकी कीमत 300 यूरो यानी 260 डॉलर है। इन बच्‍चों को सर्कस से खरीदते हैं। यह वास्‍तव में त्रासदी है। वे इनके बच्‍चों को हासिल कर लेते हैं और उनके साथ सेल्‍फी खींच कर सोशल मीडिया पर डालते हैं।

हुतिन का मानना है कि यह प्रवृत्ति खाड़ी देशों से फ्रांस में फैल गई है। उनका कहना है कि खाड़ी देशों में धनी लोग शेर के शावकों को कार में लेकर आते हैं और उनकी तस्‍वीर लेते हैं। उनका कहना है कि जब ये बच्‍चे बड़े हो जाते हैं तो उनको बाहर कर देते हैं। यह संभावित विनाशकारी प्रवृत्ति फ्रांस तक ही सीमित नहीं है। मध्य नीदरलैंड में एक क्षेत्र में एक फेंके गए पिंजरे में पिछले महीने दौड़ने वाले एक और शेर का शावक को एक डच बड़ी बिल्ली केंद्र में समायोजित किया गया।

एक अन्‍य मामले में एक फ्रांसीसी अदालत ने हालैंड के 30 मिलियन फ्रेंड्स एनजीओ द्वारा लाए गए एक शेर के साथ पकड़े गए व्यक्ति को 6 महीने की जेल की सजा दी। हुतीन का कहना है कि हम इस मामले को लेकर खुश हैं। शायद यह दूसरों को विचलित करेगा। एक महीने में तीसरे लैंबोर्गिनी शावक को पकड़ा गया और एक वर्ष से भी कम समय में छठी जंगली बिल्ली पकड़ी गई।

दक्षिणी फ्रांसीसी बंदरगाह शहर मार्सेल में एक गैराज में एक पिंजरे में सीमा शुल्क ब्रिगेड द्वारा एक छोटा सी शेरनी को पकड़ा गया। जंगली जानवरों की तस्करी और फ्रेंच सर्कस में उनके उपयोग के खिलाफ एक एनजीओ को सरकार ने आमंत्रित किया है। हुतीन का कहना है कि ये सर्कस हैं जो नए शावकों के लिए प्रजनन करा रहे हैं। इन बच्चों, इन शावकों को इंटरनेट पर पाया जाता है, यह वास्तव में बड़ी समस्या बन गया है।

30 मिलियन फ्रेंड्स एनजीओ का कहना है कि लैंबोर्गिनी में मिला शेर का बच्‍चा मूल रूप से ठीक है। हालांकि एक पशु चिकित्सक द्वारा स्वास्थ्य जांच में पाया गया कि वह एक कमजोर है। इसके पीछे के पंजे और पूंछ टूटी हुई है जो प्रमुख समस्या है। अब यह शावक पेरिस के पूर्व में बड़ी बिल्लियों के वन्यजीव पार्क में अलग कमरे में है।

बाद में अक्टूबर में 30 मिलियन फ्रेंड्स द्वारा बरामद किए गए दो शावकों में इसमें शामिल हो जाएंगे। तीनों को दक्षिण अफ्रीका के एक बड़े पार्क में भेजा जाएगा, जो फ्रांस में पहले बचाए गए तीन अन्य शेरों में शामिल हो जाएगा। हुतीन ने कहा कि हमारे पास उन्हें फिर से इकट्ठा करने की योजना है। वास्तव में उनका एक परिवार है। हम इस तरह के छह बच्चों के साथ मिलेंगे।

chat bot
आपका साथी