फिलीपींस में ज्वालामुखी का लावा फैला, आपदा घोषित; हजारों लोग हुए बेघर

अल्बे के गवर्नर अल फ्रांसिस बिचारा ने बताया कि ज्वालामुखी फटने के बाद से घर छोड़ कर सुरक्षित स्थान पर जाने वालों की संख्या मंगलवार को 25,000 पहुंच गई है।

By Tilak RajEdited By: Publish:Tue, 16 Jan 2018 07:25 PM (IST) Updated:Tue, 16 Jan 2018 07:25 PM (IST)
फिलीपींस में ज्वालामुखी का लावा फैला, आपदा घोषित; हजारों लोग हुए बेघर
फिलीपींस में ज्वालामुखी का लावा फैला, आपदा घोषित; हजारों लोग हुए बेघर

मनीला, रायटर। मध्य फिलीपींस के एक प्रांत में ज्वालामुखी का लावा फैलने के बाद मंगलवार को वहां आपदा घोषित कर दिया गया। शनिवार को ज्वालामुखी फटने के बाद से लावा वर्जित क्षेत्र के छह किलोमीटर के घेरे की सीमा तक पहुंच गया और उससे निकलने वाली राख गांवों में फैल गई है।

माउंट मेयोन ज्वालामुखी अल्बे प्रांत में नारियल उत्पादन वाले मध्य बिकोल क्षेत्र में स्थित है। अल्बे के गवर्नर अल फ्रांसिस बिचारा ने बताया कि ज्वालामुखी फटने के बाद से घर छोड़ कर सुरक्षित स्थान पर जाने वालों की संख्या मंगलवार को 25,000 पहुंच गई है। आसपास के इलाकों को स्कूल बंद कर दिए गए हैं और वहां राहत शिविर बनाया गया है।

बिचारा ने कहा कि ज्वालामुखी में विस्फोट हफ्तों चलेगा, इसलिए हमें राहत शिविरों में अभियान जारी रखना होगा। फिलीपींस के ज्वालामुखी एवं भूगर्भ विज्ञान संस्थान ने कहा कि उसने नौ और विस्फोट रिकॉर्ड किए हैं। इनमें चार के साथ लावा का फव्वारा था। उसने कहा कि हफ्तों या कुछ दिनों में खतरनाक विस्फोट का संकेत है।

यह भी पढ़ें: क्रिसमस से पहले फिलीपींस को झेलनी पड़ रही है 'टेमबिन' और 'आग' की दोहरी मार

chat bot
आपका साथी