हांगकांग में 10 हजार से अधिक लोग गिरफ्तार, पिछले साल से ही हो रहे सरकार विरोधी प्रदर्शन

हांगकांग पुलिस के अनुसार पिछले साल से अब तक कुल 10 हजार लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 09 Sep 2020 02:20 PM (IST) Updated:Wed, 09 Sep 2020 02:20 PM (IST)
हांगकांग में 10 हजार से अधिक लोग गिरफ्तार, पिछले साल से ही हो रहे सरकार विरोधी प्रदर्शन
हांगकांग में 10 हजार से अधिक लोग गिरफ्तार, पिछले साल से ही हो रहे सरकार विरोधी प्रदर्शन

हांगकांग, आइएएनएस। पिछले साल के जून माह से अब तक हांगकांग में कुल 10 हजार 16 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। हांगकांग पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। गिरफ्तार किए गए लोगों में 2 हजार 2 सौ 10 लोगों पर विरोध प्रदर्शन, बिना लाइसेंस हथियार रखने समेत कई अन्य आरोप है। पुलिस के फेसबुक अकाउंट के मुताबिक ज्यादातर लोगों की गिरफ्तारी गैरकानूनी तरीके से एकत्र होने के कारण हुई है।

पुलिस विभाग ने अपने फेसबुक पेज पर कहा कि आजादी के नारे लगाने और हमला करने के आरोप में एक महिला को यव मा तेई क्षेत्र के कॉव्लून जिले में गिरफ्तार किया गया। इसमें कहा गया कि नए लागू हुए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत ऐसे नारे लगाना गैर कानूनी है। जून, 2019 से ही लगभग हर सप्ताहांत हांगकांग में सरकार विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं। यह प्रदर्शन प्रस्तावित प्रत्यर्पण कानून और इस पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश पर नियंत्रण और सख्त करने की चीन की कोशिश के खिलाफ व्यापक लोकतंत्र की मांग को लेकर हो रहा है।

पिछले दिनों यहां के विधायी चुनाव टाले जाने के विरोध में हांगकांग की सड़कों पर हो-हल्ला मचा हुआ है। रविवार को ऐसे ही प्रदर्शनों के दौरान 289 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यह चुनाव छह सितंबर को होना था लेकिन मुख्य कार्यकारी कैरी लाम ने 31 जुलाई को ही एक साल के लिए चुनाव स्थगित करने की घोषणा कर दी थी।

पिछले दिनों हांगकांग में चीन द्वारा लागू विवादित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत गिरफ्तार किए गए मीडिया दिग्गज जिमी लाई को गिरफ्तार कर लिया गया था हालांकि उन्हें बाद में जमानत मिल गई है। नए कानून के तहत गिरफ्तार किए गए वह ऊंची शख्सियत वाले व्यक्ति हैं। जेल से रिहा होने के बाद उन्होंने चीन पर हमला किया और कहा कि चीन को बदले बिना दुनिया में शांति नहीं आ सकती है। उन्‍होंने लोकतंत्र की मांग कर रहे आंदोलनकारियों को सावधान रहने के लिए भी कहा है।

chat bot
आपका साथी