अफगानिस्‍तान: पुलिस अफसर के समर्थन पर सड़क पर उतरे लाेग, गनी और नूर में ठनी

अफगानिस्‍तान के बल्‍ख प्रांत के पुलिस प्रमुख जनरल अकरम सामेह की जगह अब्‍दुल रकीब मुबरेज को नियुक्ति किया गया है। लेकिन इस स्‍थानांतरण को लेकर यहां के निवा‍सियों में रोष व्‍याप्‍त है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Thu, 14 Mar 2019 03:20 PM (IST) Updated:Thu, 14 Mar 2019 03:20 PM (IST)
अफगानिस्‍तान: पुलिस अफसर के समर्थन पर सड़क पर उतरे लाेग, गनी और नूर में ठनी
अफगानिस्‍तान: पुलिस अफसर के समर्थन पर सड़क पर उतरे लाेग, गनी और नूर में ठनी

काबुल [ एजेंसी ] । अफगानिस्‍तान में इन दिनों बल्‍ख प्रांत में एक पुलिस अफसर का स्‍थानांतरण सुर्खियों में है। नए प्रांतीय पुलिस प्रमुख की नियुक्ति के विरोध में उत्‍तरी शहर के निवासी एक दिन की हड़ताल पर हैं। हालांकि, अफगान सरकार की इस पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। लेकिन इसे लेकर राष्‍ट्रपति अशरफ गनी और यहां के सरदार मोहम्‍मद नूर के बीच ठन गई है।

अफगानिस्‍तान के बल्‍ख प्रांत के पुलिस प्रमुख जनरल अकरम सामेह की जगह अब्‍दुल रकीब मुबरेज को नियुक्ति किया गया है। लेकिन इस स्‍थानांतरण को लेकर यहां के निवा‍सियों में रोष व्‍याप्‍त है। अपनी नई जिम्‍मेदारी लेने के लिए रकीब जैसे ही मजार ए शरीफ हवाई अड्डे पर उतरे, यहां आक्रोशित जनता ने उन्‍हें घेर लिया और शहर के अंदर प्रवेश करने से रोक दिया।

दरअसल, बल्‍ख अफगानिस्‍तान का एक प्रांत है। यह अफगानिस्‍तान के उत्‍तरी भाग में स्थित है। इस प्रांत की राजधानी मजार ए शरीफ शहर है। अफगानिस्‍तान में आतंकियों के सफाए के लिए सुरक्षाबलों द्वारा आतंकवाद रोधी अभियान चलाया जा रहा है। यहां अक्‍सर सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच संघर्ष चलता रहता है। इस क्षेत्र में शक्तिशाली सरदारों का दबदबा है। इस प्रांत में अफगान सरकार और यहां का सरदार मोहम्‍मद नूर के बीच संघर्ष आम बात है। पुलिस अफसर के स्‍थानांतरण को लेकर नूर ने शहर व्‍यापी बंद का आह्वान किया है। नूर ने अफगानी राष्‍ट्रपति अशरफ गनी से मुबारेज की नियुक्ति वापस लेने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी