मेलजोल दफ्तर में लौटा उत्तर कोरियाई स्टाफ, जानिए क्यों खोला गया था ये ऑफिस

विशेषज्ञों का मानना है कि उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया पर दबाव बनाने के लिए इस दफ्तर से हटने का प्रयास किया था।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Mon, 25 Mar 2019 05:36 PM (IST) Updated:Mon, 25 Mar 2019 05:36 PM (IST)
मेलजोल दफ्तर में लौटा उत्तर कोरियाई स्टाफ, जानिए क्यों खोला गया था ये ऑफिस
मेलजोल दफ्तर में लौटा उत्तर कोरियाई स्टाफ, जानिए क्यों खोला गया था ये ऑफिस

सियोल, एएफपी। उत्तर कोरिया का स्टाफ सोमवार को अंतर कोरियाई मेलजोल दफ्तर में लौट आया। उत्तर कोरिया पिछले हफ्ते एकतरफा निर्णय लेते हुए इस संयुक्त सुविधा केंद्र से हट गया था। उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच बेहतर संबंधों के लिए पिछले साल सितंबर में कोएसोंग में यह दफ्तर खोला गया था।

दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने कहा, 'उत्तर कोरिया का कुछ स्टाफ सोमवार को लौट आया है। इसके बाद दोनों पक्षों ने विचार-विमर्श किया। यह कार्यालय पहले की तरह संचालित होता रहेगा। उत्तर कोरिया ने अपने स्टाफ के हटने या वापसी का कोई कारण नहीं बताया है।'

विशेषज्ञों का मानना है कि उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया पर दबाव बनाने के लिए इस दफ्तर से हटने का प्रयास किया था। वह चाहता था कि अमेरिका के साथ चल रही उसकी वार्ता में दक्षिण कोरिया ज्यादा प्रभाव डाले। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक ट्वीट ने भी उत्तर कोरिया की वापसी में भूमिका निभाई। ट्रंप ने इस ट्वीट में उत्तर कोरिया पर थोपे गए नए प्रतिबंधों को हटाने का आदेश दिया था। ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के बीच पिछले माह वियतनाम में शिखर वार्ता बेनतीजा रहने के बाद अमेरिका ने पिछले सप्ताह उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगा दिए थे।

chat bot
आपका साथी