दोस्ती की राह पर ट्रंप और किम, उत्तर कोरिया ने कैद से रिहा किए तीन अमेरिकी नागरिक

कभी अमेरिका को आंख दिखाने वाले उत्तर कोरिया ने बड़ा दिल रखते हुए अमेरिका के तीन नागरिकों को अपनी कैद से रिहा कर दिया है।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Thu, 10 May 2018 08:59 AM (IST) Updated:Thu, 10 May 2018 08:59 AM (IST)
दोस्ती की राह पर ट्रंप और किम, उत्तर कोरिया ने कैद से रिहा किए तीन अमेरिकी नागरिक
दोस्ती की राह पर ट्रंप और किम, उत्तर कोरिया ने कैद से रिहा किए तीन अमेरिकी नागरिक

प्योंगयांग (एजेंसी)। डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन की बैठक से पहले ही दोनों देशों के बीच जमी दुश्मनी की बर्फ पिघलती नजर आ रही है। कभी अमेरिका को आंख दिखाने वाले उत्तर कोरिया ने बड़ा दिल रखते हुए अमेरिका के तीन नागरिकों को अपनी कैद से रिहा कर दिया है। यह जानकारी खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी ट्विटर अकाउंट पर दी है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'मुझे यह बताते हुए खुशी महसूस हो रही है कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो उत्तर कोरिया से वापस आने वाले जहाज में हैं और उनके साथ तीन अमेरिकी नागरिक भी हैं, जिनसे मिलने का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है। तीनों का स्वास्थ्य अच्छा है। इसके साथ किम जोंग के साथ मिलने का समय और तारीख भी तय हो गई है।'

किम और ट्रंप की मुलाकात से पहले उत्तर कोरिया के इस कदम को सद्भावना संकेत के रूप में देखा जा रहा है। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि दोनों देश आपसी रिश्तों की खटास को खत्म करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

जानिए कौन है कैद से रिहा होने वाले अमेरिकी नागरिक

बता दें कि उत्तर कोरिया ने जिन तीन अमेरिकी नागरिकों को रिहा किया है उनके नाम हैं, किम हक-सोंग, टोनी किम और किम डोंग-चुल। इन तीनों नागरिकों को देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोपों तहत जेल में डाला गया था। किम हक-सोंग को मई 2017 में संदिग्घ देश विरोधी गतिविधियों के चलते पकड़ा गया था। टोनी किम को अप्रैल 2017 में जासूसी के आरोपों में गिरफ्तार किया गया था। किम डोंग-चुल को साल 2015 में जासूसी के आरोपों में गिरफ्तार किया गया था और 10 साल तक कड़े कारावास की सज़ा सुनाई गई थी.

chat bot
आपका साथी