अखबार का दावा, ट्रंप और किम की दूसरी शिखर वार्ता के बाद उत्तर कोरिया ने विशेष राजदूत को उतारा मौत के घाट

उत्तरी कोरिया के किम जोंग उन और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुए शिखर सम्मलन के बाद दक्षिण कोरिया के अखबार ने चौकाने वाला खुलासा किया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Fri, 31 May 2019 12:55 PM (IST) Updated:Fri, 31 May 2019 12:55 PM (IST)
अखबार का दावा, ट्रंप और किम की दूसरी शिखर वार्ता के बाद उत्तर कोरिया ने विशेष राजदूत को उतारा मौत के घाट
अखबार का दावा, ट्रंप और किम की दूसरी शिखर वार्ता के बाद उत्तर कोरिया ने विशेष राजदूत को उतारा मौत के घाट
सिओल,एएफपी। उत्तरी कोरिया के किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई शिखर सम्मेलन के बाद एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दक्षिण कोरिया के एक अखबार ने शुक्रवार को बताया कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच दूसरे शिखर सम्मेलन के समापन के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने विशेष दूत को मार दिया। चोसुन इल्बो ने कहा कि किम ह्योक चोल, जिन्होंने हनोई में दोनों देशों के नेताओं के बीच हुई बैठक की आधारशिला रखी और किम के साथ उनकी निजी ट्रेन में उनके साथ गए थे। उन्हे सर्वोच्च नेता के साथ विश्वासघात करने के लिए फायरिंग दस्ते ने उसे मार दिया गया। 
किम ह्योक चोल को मार्च में मिरिम हवाई अड्डे पर चार वरिष्ठ विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के साथ एक जांच के बाद निष्पादित किया गया था, अखबार ने एक अज्ञात स्रोत (unknown source) के हवाले से कहा कि अन्य अधिकारियों का नाम नहीं था। किम ह्योक चोल अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि स्टीफन के उत्तर समकक्ष थे। 
 
दक्षिण कोरिया का एकीकरण मंत्रालय, जो अंतर-कोरियाई संबंधों को संभालता है, ने रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। अखबार ने यह भी कहा कि किम जोंग उन के दुभाषिया शिन हई योंग ने शिखर सम्मेलन में गलती के लिए जेल भेज दिया गया। रिपोर्ट बताया गया कि जब दोनों नेताओं के बीच बातचीत जारी थी तो उस वक्त शिन ट्रंप को किम जोंग का प्रस्ताव समझाने में नाकाम रही। ट्रंप किसी भी डील की घोषणा किए बिना वहां से चले गए। 
 
किम जोंग उन और ट्रम्प ने बिना किसी डील के वयतनाम की राजधानी हनोई से वापस आ गए। दरअसल, दोनों देशों के बीच परमाणु परिक्षण पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने को लेकर डील होनी थी, जोकी नहीं हुई। उत्तर कोरिया ने मई में दो छोटी दूरी की मिसाइल परीक्षण करने की मांग की थी।
 
अखबार ने कहा कि पार्टी के वरिष्ठ अधिकारी किम योंग चोल ने परमाणु वार्ता के लिए अमेरिका के राज्य सचिव माइक पोम्पिओ के समक्ष एक श्रम शिविर में भी भेजास था। अप्रैल में, दक्षिण कोरिया की संसदीय खुफिया समिति ने कहा कि किम योंग चोल को हनोई शिखर सम्मेलन के अपने संचालन पर रोक लगा दी गई थी। इस तथ्य के बावजूद कि उन्हें हाल ही में किम जोंग उन की अध्यक्षता वाले एक सर्वोच्च शासी निकाय का सदस्य बनाया गया था।
 
उत्तर कोरिया के आधिकारिक रोडोंग सिनमुन समाचार पत्र के अनुसार, सत्तारूढ़ दल के मुखपत्र के अनुसार, गुरुवार को चेतावनी दी गई थी कि पार्टी ने पार्टी विरोधी या क्रांतिकारी विरोधी कृत्य करने वाले अधिकारियों को कड़े फैसलों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि उत्तर कोरियाई पर्स और निष्पादन के पिछले दक्षिण कोरियाई रिपोर्टों ने बाद में गलत साबित कर दिया है।
 
चोसुन इल्बो ने खुद 2013 में गलत तरीके से रिपोर्ट किया था कि उत्तर के समजियोन ऑर्केस्ट्रा के प्रमुख ह्योन सांग वोल को अश्लील सामग्री वितरित करने और देखने के लिए फायरिंग दस्ते द्वारा मार डाला गया था। और यूनिफिकेशन मिनिस्ट्री ने भी गलती से फरवरी 2016 में घोषणा कर दी कि उत्तर कोरियाई पीपुल्स आर्मी के जनरल स्टाफ के चीफ री योंग गिल को मार दिया गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी