फिल्मी अंदाज में पहले ट्रक पर किया कब्जा, फिर जेल तोड़कर भागे कैदी...देखती रह गई पुलिस

म्यांमार के कयिन प्रांत में 30 से ज्यादा कैदी जेल तोड़कर भाग निकले हैं। पुलिस जेल से फरार इन कैदियों की तलाश में जुटी है।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Mon, 17 Sep 2018 01:04 PM (IST) Updated:Mon, 17 Sep 2018 02:48 PM (IST)
फिल्मी अंदाज में पहले ट्रक पर किया कब्जा, फिर जेल तोड़कर भागे कैदी...देखती रह गई पुलिस
फिल्मी अंदाज में पहले ट्रक पर किया कब्जा, फिर जेल तोड़कर भागे कैदी...देखती रह गई पुलिस

यांगून (एएफपी)। एकदम फिल्मी अंदाज में कैदियों ने डिलीवरी ट्रक को पहले हाईजैक किया और फिर जेल तोड़कर फरार हो गए। यह घटना म्यांमार की है। जानकारी के मुताबिक, रविवार को म्यांमार के कयिन प्रांत में 30 से ज्यादा कैदी जेल तोड़कर भाग निकले। पुलिस जेल से फरार इन कैदियों की तलाश में जुटी है। बताया जा रहा है कि फरार कैदी थाईलैंड की ओर जा रहे हैं।

पहले ट्रक पर कब्जा, फिर तोड़ा जेल का गेट

स्थानीय अधिकारी ने बताया, 'यह घटना उस वक्त की है जब कयिन प्रांत में कैदियों ने एक ट्रक को अपने कब्जे में ले लिया और फिर उसमें सवार होकर जेल का गेट तोड़ दिया। वे ट्रक में सवार होकर जेल से फरार हो गए।' बताया जा रहा है कि इस घटना में एक जेल अधिकारी घायल हो गया है।

कैदियों के भागने की घटना से डरे गांव वाले

राज्य मीडिया ने बताया कि फरार 41 कैदियों में से 10 को पकड़ लिया गया है, जबकि पुलिस अब भी बड़े पैमाने पर कैदियों की तलाश में गांव-गांव घूम रही है। स्थानीय अधिकारी खिन थेट मार ने बताया कि जेल ब्रेक की इस घटना ने ग्रामीणों को बुरी तरह से डरा दिया है। उन्होंने बताया, 'फरार कैदियों के पास न तो खाने के लिए कुछ है और न ही पैसे हैं। इसलिए लोगों को लगता है कि वे (कैदी) उन्हें अपनी जरूरत के लिए धमकी दे सकते हैं।' इस बीच थेट मार ने स्थानीय लोगों से अपील की है कि अगर कोई अपने गांव में अजनबियों को देखे तो इसकी सूचना फौरन अधिकारियों को दी जाए।

थाईलैंड सीमा पर सुरक्षा बढ़ाई

कहा जा रहा है कि कैदी भागकर थाईलैंड जा सकते हैं, इसलिए थाईलैंड सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बताया जा रहा है कि कैदी ने ट्रक में बैठे ड्राइवर को नीचे उतार फेंका और फिर इस घटना को अंजाम दिया है। राज्य के पेपर द ग्लोबल न्यू लाइट ऑफ म्यांमार ने कहा कि जिस ट्रक में कैदी फरार हुए हैं, वह रविवार को थाई सीमा से 200 किलोमीटर दूर मिट्टी में फंस गया था। गौरतलब है कि जेल में करीब 41 कैदी बंद थे, जिसमें से 29 को सजा सुनाई गई थी। जबकि 12 कैदी अब भी मुकदमे का सामना कर रहे थे।

ब्राजील की परेबा जेल में भी हुई थी ऐसी ही घटना

बता दें कि जेल तोड़कर कैदियों के भागने की यह कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले इसी महीने उत्तर पूर्वी ब्राजील की एक हाई सिक्योरिटी सुरक्षा जेल भी सुर्खियों में रही थी। 11 सितंबर को उत्तर पूर्वी ब्राजील की हाई सिक्योरिटी सुरक्षा जेल (परेबा) पर भारी हथियार और गोला बारूद से लैस हमलावरों ने हमला कर दिया था। इस हमले में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई थी, जबकि जेल से करीब 92 कैदी फरार हो गए थे। अधिकारियों ने बताया कि हमलावर करीब 20 की संख्या में थे, जो चार वाहनों में सवार होकर आए थे। बता दें कि परेबा जेल 680 कैदियों के साथ अधिकतम सुरक्षा के साथ ब्राजील की परेबा राज्य की राजधानी जुओ पसुआ में स्थित है।

chat bot
आपका साथी