जानिए क्यों बच्चों में बढ़ रहा है मोटापा, वजह जान हो जाएंगे आप भी हैरान

एक रिसर्च में सामने आया है कि बच्चो में इन दिनों मोटापे बढ़ने का कारण है उनका अकेला रहना।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Thu, 29 Aug 2019 11:29 AM (IST) Updated:Thu, 29 Aug 2019 11:40 AM (IST)
जानिए क्यों बच्चों में बढ़ रहा है मोटापा, वजह जान हो जाएंगे आप भी हैरान
जानिए क्यों बच्चों में बढ़ रहा है मोटापा, वजह जान हो जाएंगे आप भी हैरान

न्यूयॉर्क, आइएएनएस। बदलती जीवनशैली को मोटापे का एक प्रमुख कारण माना जाता है। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने मोटापे के संबंध में एक नया दावा किया है। उनका कहना है कि जो बच्चे अकेले रहते हैं या बढ़ती उम्र में जिन बच्चों के आस-पड़ोस में कोई नहीं रहता है या जिन्हें पड़ोसियों का साथ नहीं मिल पाता, उनमें वयस्क होने पर मोटापे की संभावना अन्य बच्चों के मुकाबले लगभग एक तिहाई ज्यादा रहती है।

मोटापे से बचने के लिए करना होगा ये काम
इस अध्ययन के लेखक और कार्नेल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर स्टीवन अल्वराडो ने अभिभावकों को आगाह करते हुए कहा कि बढ़ती उम्र में बच्चों का घर से बाहर निकलकर खेलना-कूदना जरूरी है। यदि बच्चे शुरुआती वर्षो में घर से बाहर ही नहीं निकलते तो भविष्य में उनके शरीर पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और वयस्क होते-होते उनमें मोटापे की शिकायत देखने को मिलती है।

अकेले रहने पर भी बढ़ता है मोटापा
अध्ययन में बताया गया है कि जो बच्चे 10 साल की उम्र तक अकेले रहे हैं, उनमें वयस्क होने पर मोटापे की शिकायत होने की आशंका अन्य के मुकाबले 16 फीसद ज्यादा रहती है, जबकि 11 से 19 साल की उम्र के बच्चे यदि अकेले रहते हैं तो उनमें मोटापा होने की संभावना 29 फीसद ज्यादा रहती है।

मोटापे से बचने के लिए व्यायाम है जरूरी
शोधकर्ताओं ने कहा कि बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए शारीरिक व्यायाम जरूरी है। यदि बचपन में ही वह खेलने-कूदने के लिए बाहर नहीं निकलेंगे तो उम्र बढ़ने के साथ-साथ मोटापा होने का खतरा बढ़ जाता है। खेलने से न सिर्फ मोटापा बल्कि शारीरिक रूप से भी बच्चे हृष्ट-पुष्ट रहते हैं। इसलिए अभिभावकों को चाहिए कि वह यह सुनिश्चित करें कि बच्चों को खेलने के लिए घर से बाहर भेजें। यदि संभव हो स्वयं भी बच्चों के साथ खेलें और बच्चों का उत्साहवर्धन करें। इससे बच्चे मानसिक तौर भी स्वस्थ रहेंगे और अभिभावकों को बच्चों को समझने में भी मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें:बढ़ते मोटापे और हाई बीपी के पीछे हो सकती है ये एक बड़ी वजह, जानें कैसे करें इन्हें कंट्रोल

chat bot
आपका साथी