बांग्लादेश की पूर्व पीएम खालिदा जिया के परिजनों ने सजा पर रोक बढ़ाने के लिए लगाई गुहार

खालिदा जिया के परिजनों ने सरकार से उनकी जेल की सजा को छह महीने और टालने की गुजारिश की है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sun, 30 Aug 2020 05:48 PM (IST) Updated:Sun, 30 Aug 2020 05:48 PM (IST)
बांग्लादेश की पूर्व पीएम खालिदा जिया के परिजनों ने सजा पर रोक बढ़ाने के लिए लगाई गुहार
बांग्लादेश की पूर्व पीएम खालिदा जिया के परिजनों ने सजा पर रोक बढ़ाने के लिए लगाई गुहार

ढाका, पीटीआइ। बांग्लादेश की मुख्य विपक्षी नेता खालिदा जिया (Khaleda Zia) के परिजनों ने सरकार से उनकी जेल की सजा को छह महीने और टालने की गुजारिश की है। परिजनों ने पूर्व प्रधानमंत्री के इलाज के लिए यह समय मांगा है। मालूम हो कि मौजूदा शेख हसीना के नेतृत्‍व वाली सरकार ने बीते मार्च महीने में जिया को छह महीने के लिए रिहा किया था। सरकार ने शर्त रखी थी कि कोरोना महामारी के दौरान वह घर पर ही रह कर अपना इलाज कराएंगी और देश छोड़कर नहीं जाएंगी।

गृह मंत्री असदुज्जमान खान कमाल (Asaduzzaman Khan Kamal) की मानें तो जिया को मानवीय आधार पर रिहा किया गया था। खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के दो मामलों में 17 साल कैद की सजा सुनाई जा चुकी है। बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की 74 वर्षीय अध्यक्ष खालिदा जिया आठ फरवरी 2018 से ही जेल में बंद थीं। बांग्‍लादेश के अखबार ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, जिया के परिवार ने सरकार से गुहार लगाई है कि सजा के निलंबन और बढ़ा दिया जाए।

बता दें कि खालिदा जिया की सजा के निलंबन की मियाद 24 सितंबर को खत्‍म हो रही है। जिया के वकील एएम एहसानुर रहमान ने बताया कि बीएनपी अध्यक्ष के छोटे भाई शमीम इस्कंदर की ओर से एक चिट्ठी 25 अगस्त को गृह मंत्रालय को भेजी गई है। वकील ने बताया कि महामारी के चलते बीएनपी अध्यक्ष खालिदा जिया को उचित इलाज नहीं मिल सका है। जिया का परिवार सजा के निलंबन की मियाद को बढ़ाना चाहता है ताकि उनका मुकम्‍मल इलाज हो सके।

गृह मंत्री कमाल ने परिवार की ओर से लिखी गई चिट्ठी मिलने की पुष्टि की है। उन्‍होंने कहा है कि इसे कानून मंत्रालय के पास विचार के लिए भेजा गया है। आगे के कदम कानूनी आधार पर विचार विमर्श के बाद उठाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी