रोम सरकार ने ली राहत की सांस, 8 सप्‍ताह के लॉकडाउन में रविवार को सबसे कम मौत का रिकॉर्ड दर्ज

इटली में कोरोना से होने वाली मौत की संख्‍या घटने के कारण रोम की सरकार ने राहत की सांस ली है। आठ सप्‍ताह के लॉकडाउन में रविवार को महज 174 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Mon, 04 May 2020 07:08 AM (IST) Updated:Mon, 04 May 2020 07:08 AM (IST)
रोम सरकार ने ली राहत की सांस, 8 सप्‍ताह के लॉकडाउन में रविवार को सबसे कम मौत का रिकॉर्ड दर्ज
रोम सरकार ने ली राहत की सांस, 8 सप्‍ताह के लॉकडाउन में रविवार को सबसे कम मौत का रिकॉर्ड दर्ज

रोम, एजेंसी। इटली में कोरोना वायरस से होने वाली मौत की संख्‍या घटने के कारण रोम की सरकार ने राहत की सांस ली है। आठ सप्‍ताह के लॉकडाउन में रविवार को महज 174 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। एक दिन में होने वाली मौतों का यह आंकड़ा अब तक की सबसे कम संख्‍या है। इससे यह कयास लगाए जाने लगे हैं कि सोमवार को लॉकडाउन के उपायों में थोड़ी ढील मिल सकती है।

इटली मेंं 10 मार्च को राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन लगाया गया

बता दें कि इटली में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए 10 मार्च को राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन लगाया गया था। यूरोपीय देशों में स्‍पेन के बाद इटली में कोरोना के सर्वाधिक मरीज हैं। हालांकि, मौत के मामले में वह स्‍पेन से आगे है और अमेरिका से पीछे है। कोरोना रोगियों के मामले में वह भले अमेरिका और स्‍पेन के बाद तीसरे नंबर पर है, लेकिन इससे होने वाली मौत के मामले में वह दूसरे स्‍थान पर है। इटली के अलावा कई यूरोपीय देश में लॉकडाउन में छूट देने का मन बना रहे हैं। 

फ्रांस में लॉकडाउन को ढील के संकेत

फ्रांस में मार्च के मध्य में लॉकडाउन लागू किया गया था अब, यह धीरे-धीरे स्कूलों और दुकानों को खोलने की योजना बनाई जा रही है। है। पिछले तीन हफ्तों में अस्पतालों में कोरोना के घटते प्रकोप को देखते हुए फ्रांस सरकार दो महीने बाद लॉकडाउन में थोड़ी छूट देने की योजना बना रही है। इस सबके बीच सरकार ने 24 मार्च से लागू स्वास्थ्य आपातकााल की अवधि दो महीनों के लिए और बढ़ाने का निर्णय लिया है ताकि देश में जारी कोरोना संकट से बचा जा सके। फ्रांस स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से हुई 135 मौतों के बाद देश में मौतों का आंकड़ा 24,895 तक पहुंच गया है। 22 मार्च के बाद आज दैनिक टोल सबसे कम दर्ज किया गया है। फ्रांस में अब तक कुल 131,287 लोगों में कोरोना वायरस का टेस्ट पॉजीटिव पाया गया है। शनिवार तक 130,979 मामलों की पुष्टि की गई थी। 

स्‍पेन में पहली बार प्रतिबंधों में ढील

स्‍पेन में 14 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन के बाद पहली बार प्रतिबंधों में ढील दी गई। हालांकि, कोरोना प्रसार को रोकने के लिए सार्वजनिक स्‍थानों पर शारीरिक दूरी के नियमों को अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही सार्वजरिक स्‍थानों के लिए मास्‍क पहनना अनिवार्य है। स्‍पेन में कोरोना के कुल मरीजों की संख्‍या 247,122 के पार हो गया है। कोरोना से मरने वालों की संख्‍या 25,264 के पार जा चुकी है। एक और राहत की बातय यह है कि स्‍पेन में 148,558 लोग ठीक होरक घर जा चुके है। 

chat bot
आपका साथी