दो भारतीय मूल की दक्षिण अफ्रीकी महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय मंच पर वाहवाही

Indian origin South African women दक्षिण अफ्रीका में रहने वाली भारतीय मूल की दो महिलाओं ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर वाहवाही बटोरी है। ये दोनों दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में रहती हैं। इसमें से एक 21 साल की ब्यूटी प्रोडक्ट एंटरप्रेन्योर हैं और दूसरी 30 साल की आर्किटेक्ट हैं।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 13 Mar 2021 01:59 PM (IST) Updated:Sat, 13 Mar 2021 01:59 PM (IST)
दो भारतीय मूल की दक्षिण अफ्रीकी महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय मंच पर वाहवाही
भारतीय मूल की दक्षिण अफ्रीकी महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय मंच पर वाहवाही

 जोहांसबर्ग, प्रेट्र। दक्षिण अफ्रीका में रहने वाली भारतीय मूल की दो महिलाओं ने  अंतरराष्ट्रीय मंच पर वाहवाही बटोरी है। ये दोनों दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में रहती हैं। इसमें से एक 21 साल की ब्यूटी प्रोडक्ट एंटरप्रेन्योर हैं और दूसरी 30 साल की आर्किटेक्ट हैं। इस सप्ताह लीडरशिप में उदाहरण स्थापित करने के लिए उनकी सराहना की जा रही है। ब्यूटी प्रोडक्ट एंटरप्रेन्योर राबिया घूर (Rabia Ghoor) 2021 के लिए फोर्ब्स वूमन अफ्रीका यंग अचीवर्स अवार्ड का सम्मान मिला है वहीं आर्किटेक्ट सुमैया वैली (Sumayya Vally) को 2021 के टाइम्स 100 लिस्ट में शामिल होने का अवसर मिला है जिसमें भविष्य संवारने के प्रयासों में जुटे अग्रणी लोगों को शामिल किया है।

Congratulations @rabiaghoor 🏆 https://t.co/XHcRDQGVOP" rel="nofollow

— Forbes Africa (@forbesafrica) March 9, 2021

राबिया घूर को सम्मान की घोषणा वर्चुअल फोर्ब्स समिट के दौरान की गई। बता दें कि राबिया घूर ने 14 साल की उम्र में 'स्विच ब्यूटी' की शुरुआत की थी। यह उनका मेकअप और स्किनकेयर का ऑनलाइन ब्यूटी स्टोर है। दो साल बाद स्कूल की पढ़ाई पूरी कर वो पूरी तरह अपने इस बिजनेस में जुट गईं। उन्होंने बताया, 'मैंने सौन्दर्य ब्रांड बनाने के लिए उत्पाद के उद्गम स्थल, फॉर्मूलेशन, ई-कॉमर्स, पैकेजिंग, विनिर्माण, डिज़ाइन के अपने अंतिम लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए रिसर्च शुरू किया।  

लंदन की सर्पेन्टाइन गैलरियों के लिए पैवेलियन के डिजाइन में अपनी भूमिका के लिए टाइम्स-100 लिस्ट में जगह बनाने वाली सुमैया वैली अब तक की सबसे कम उम्र की आर्किटेक्ट हैं। उन्होंने कंपनी काउंटरस्पेस की स्थापना पांच साल पहले कुछ दोस्तों के साथ मिलकर की थी, जब वह जोहांसबर्ग यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर में व्याख्याता भी थीं। उन्होंने कहा कि कंपनी का गठन डिजाइन की एक भाषा विकसित करने के उद्देश्य से किया था।  उन्होंने इस सम्मान को अपने लिए गर्व का मौका बताते हुए कहा कि इतने सारे आर्टिस्ट की लिस्ट में नाम शामिल किया जाना काफी खुशी का अवसर है। 

Sumayya Vally launched her studio to build a design language that celebrates Africa. In 2019, she became the youngest architect to receive one of her industry’s biggest accolades: a commission for London’s 2020/20+1 Serpentine Pavilion #TIME100Nexthttps://t.co/w2u1I5YAyo" rel="nofollow— TIME (@TIME) February 28, 2021

chat bot
आपका साथी