Bird Flu: कोरोना के बाद अब डराने लगी नई बीमारी, H5N1 के प्रसार को लेकर WHO भी चिंतित; कही यह अहम बात

कोरोना महामारी का दंश झेले हुए अभी ज्यादा समय भी नहीं बीता कि एक नई बीमारी ने दस्तक दे दी। इसको लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन का बयान सामने आ गया। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मनुष्यों में बर्ड फ्लू के मामले बेहद चिंताजनक हैं। डब्ल्यूएचओ ने गुरुवार को वर्ल्ड फ्लू के H5N1 स्ट्रेन के मनुष्यों सहित नई प्रजातियों में बढ़ते प्रसार को लेकर चिंता जाहिर की।

By AgencyEdited By: Publish:Thu, 18 Apr 2024 05:31 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2024 05:53 PM (IST)
Bird Flu: कोरोना के बाद अब डराने लगी नई बीमारी, H5N1 के प्रसार को लेकर WHO भी चिंतित; कही यह अहम बात
H5N1 के प्रसार को लेकर WHO भी चिंतित (फाइल फोटो)

HighLights

  • मनुष्यों में वर्ल्ड फ्लू के मामले बेहद चिंताजनक: WHO
  • कोरोना महामारी के प्रकोप खत्म हुआ अभी नहीं बीता ज्यादा समय
  • कोरोना के बाद अब मनुष्यों में सामने आ रहे H5N1 के मामले

एएफपी, जेनेवा। कोरोना महामारी का दंश झेले हुए अभी ज्यादा समय भी नहीं बीता कि एक नई बीमारी ने दस्तक दे दी। विशेषज्ञ भी इस नई बीमारी को लेकर चेतावनी जाहिर कर चुके हैं और अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का बयान सामने आ गया। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मनुष्यों में बर्ड फ्लू के मामले बेहद चिंताजनक हैं।

डब्ल्यूएचओ ने गुरुवार को बर्ड फ्लू के H5N1 स्ट्रेन के मनुष्यों सहित नई प्रजातियों में बढ़ते प्रसार को लेकर चिंता जाहिर की। जिनकी मृत्यु दर असाधारण रूप से ज्यादा है।

#UPDATE The World Health Organization voiced alarm Thursday at the growing spread of the H5N1 strain of bird flu to new species, including humans who face an "extraordinarily high" mortality rate. pic.twitter.com/nVMA6lY48b

— AFP News Agency (@AFP) April 18, 2024

यह भी पढ़ें: 'यह कोविड से भी 100 गुना ज्यादा खतरनाक', वैज्ञानिकों ने बर्ड फ्लू को लेकर किया अलर्ट; कहा- यह बन सकती है अगली महामारी

विज्ञानी फरार ने क्या कुछ कहा?

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी के मुख्य वैज्ञानिक जेरेमी फरार ने जिनेवा में पत्रकारों को बताया कि मेरी नजर में यह (बर्ड फ्लू) अत्यंत चिंता का विषय है। वर्तमान बर्ड फ्लू का प्रकोप 2020 में शुरू हुआ था और इससे करोड़ों पक्षियों की मौत हो चुकी हैं। साथ ही जंगली पक्षी और समुद्री स्तनधारी भी इससे अछूते नहीं रहे। पिछले माह गाय और बकरियां भी इस सूची में शामिल हुईं।

जेरेमी फरार ने H5N1 स्ट्रेन पर चिंता जताते हुए कहा कि यह एक वैश्विक जूनोटिक पशु महामारी बन गई है। जूनोटिक से तात्पर्य है कि ऐसी बीमारी जो जानवारों से इंसानों में फैल सकती है। उन्होंने कहा,

यह बेशक सबसे बड़ी चिंता है कि बत्तखों और मुर्गियों और फिर स्तनधारियों को संक्रमित करने के बाद यह वायरस इंसानों को संक्रमित करने की क्षमता विकसित करता है। साथ ही एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलने की क्षमता विकसित कर सकता है।

बकौल रिपोर्ट, अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं मिला है कि इन्फ्लुएंजा ए (H5N1) वायरस इंसानों के बीच फैल रहा है, लेकिन फरार ने बताया कि जिन सैकड़ों मामलों में जानवरों के संपर्क में आने से इंसान संक्रमित हुए हैं, वहां मृत्युदर बहुत ज्यादा है।

यह भी पढ़ें: केरल के अलाप्पुझा में बर्ड फ्लू फैलने से मचा हड़कंप, प्रशासन ने लिया घरेलू पक्षियों को मारने का फैसला

केरल में भी दिख रहे बर्ड फ्लू

भारत में केरल स्थित अलाप्पुझा में बर्ड फ्लू के मामले की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने बताया कि एडथवा ग्राम पंचायत के वार्ड-एक के एक क्षेत्र और चेरुथना ग्राम पंचायत के वार्ड तीन के एक अन्य क्षेत्र में पालतू बत्तखों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

बता दें कि बत्तखों में बीमारी के लक्षण दिखाई दिए जिसके बाद उनका परीक्षण हुआ और संक्रमण पाया गया। ऐसे में सुरक्षित तरीके से उसके निपटान करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया गया।

chat bot
आपका साथी