जर्मनी ने पांच ताजिकों को किया गिरफ्तार, IS से जुड़े होने का शक

अभियोजकों ने कहा कि उन्होंने सीरिया और अफगानिस्तान में दो उच्च रैंकिंग वाले आईएस नेताओं से निर्देश प्राप्त करने के बाद जर्मनी पर अपना ध्यान केंद्रित किया।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Wed, 15 Apr 2020 03:53 PM (IST) Updated:Wed, 15 Apr 2020 03:53 PM (IST)
जर्मनी ने पांच ताजिकों को किया गिरफ्तार, IS से जुड़े होने का शक
जर्मनी ने पांच ताजिकों को किया गिरफ्तार, IS से जुड़े होने का शक

बर्लिन, एएफपी। अभियोजन पक्ष (Prosecutors) ने बुधवार को कहा कि जर्मन पुलिस ने पांच ताजिक नागरिकों को संदेह के आधार पर गिरफ्तार किया है। बताया गया कि वे इस्लामिक स्टेट समूह आतंकी सेल के सदस्य है जो जर्मनी में तैनात अमेरिकी बलों पर हमले की योजना बना रहे थे। बुधवार को उत्तरी राइन-वेस्टफेलिया के पश्चिमी राज्य में कई अपार्टमेंट और छह अन्य स्थानों दबिश देते हुए चार संदिग्धों को सुबह की छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया गया। एक अन्य ताजिक राष्ट्रीय को पहले हिरासत में लिया गया था।

जनवरी 2019 में इस्लामिक स्टेट समूह में शामिल होने और शुरू में ताजिकिस्तान में हमले की योजना बनाने के आरोप में संदिग्ध - अजीजजोन बी, मुहम्मदली जी, फरहोशोह के, सुनतुलोख के और रावसन बी - पर आरोप लगाए गए हैं।

अभियोजकों ने कहा कि उन्होंने सीरिया और अफगानिस्तान में दो उच्च रैंकिंग वाले आईएस नेताओं से निर्देश प्राप्त करने के बाद जर्मनी पर अपना ध्यान केंद्रित किया। पांचों लोग अमेरिकी हवाई ठिकानों सहित ठिकानों पर हमला करने की योजना बना रहे थे और पहले ही बम के पुर्जे ऑनलाइन बुक कर दिए थे, साथ ही आग्नेयास्त्रों और गोला-बारूद का स्टॉक भी कर लिया था। अभियोजन पक्ष के अनुसार, उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति ने हत्या के प्रयास की भी योजना बनाई थी।

जर्मनी की सुरक्षा सेवाओं का अनुमान है कि जर्मनी में लगभग 11,000 इस्लामी कट्टरपंथी हैं, जिनमें से कुछ को विशेष रूप से खतरनाक माना जाता है और हिंसा का उपयोग करने में सक्षम है। बताया गया कि 2013 से पांच गुना वृद्धि हुई है। जर्मनी जिहादी समूहों के लिए एक लक्ष्य बना हुआ है, विशेष रूप से इराक और सीरिया में आईएस से लड़ने वाले गठबंधन में शामिल होने और 2001 से अफगानिस्तान में उसकी तैनाती के कारण।

chat bot
आपका साथी