नहीं रहे यूएन के पूर्व महासचिव कोफी अन्‍नान, अगले माह आने वाले थे भारत

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने ट्विटर के जरिए दुखद सूचना साझा करते हुए बताया कि यूएन के पूर्व महासचिव कोफी अन्‍नान का निधन हो गया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 18 Aug 2018 03:31 PM (IST) Updated:Sun, 19 Aug 2018 07:51 AM (IST)
नहीं रहे यूएन के पूर्व महासचिव कोफी अन्‍नान, अगले माह आने वाले थे भारत
नहीं रहे यूएन के पूर्व महासचिव कोफी अन्‍नान, अगले माह आने वाले थे भारत

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का निधन शनिवार सुबह हो गया। वे 80 वर्ष के थे। यह जानकारी संयुक्‍त राष्‍ट्र ने ट्विटर हैंडल के जरिए दी। उनका निधन स्‍विटजरलैंड में हुआ जहां वे अपना इलाज करवा रहे थे।

कोफी अन्नान पहले अफ्रीकी मूल के संयुक्त राष्ट्र महासचिव थे। नोबल पुरस्‍कार विजेता कोफी अन्‍नान का जन्‍म घाना के कुमासी में वर्ष 1938 में हुआ था। उन्होंने लगातार दो टर्म 1997 से 2006 तक महासचिव का पदभार संभाला। महासचिव रहने के दौरान उन्होंने 2015 तक वैश्विक गरीबी को कम करने का लक्ष्य निर्धारित किया था।

बीते स्‍वतंत्रता दिवस पर दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने भाषण में कहा था कि संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान मोहल्ला क्लीनिक देखने 6 सितंबर को एक प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत आएंगे। उन्होंने कोफी अन्नान का वह पत्र भी साझा किया, जिसमें उन्होंने सितंबर में दिल्ली आने का केजरीवाल का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। अन्नान ने दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लीनिक की तारीफ भी की थी और उन्हें देखने की इच्छा जताई थी।

कोफी अन्नान युद्ध प्रभावित क्षेत्रों में शांति बहाल करने और प्रवासियों को फिर से बसाने के लिए वैश्विक स्तर पर होने वाले कई प्रयासों की अगुआई कर चुके थे। हाल के दिनों में वह रोहिंग्या और सीरिया के शरणार्थी संकट के समाधान के लिए काम कर रहे थे।

chat bot
आपका साथी