जर्मनी में ओमिक्रोन वैरिएंट से पहली मौत, 810 नए मामले आए सामने, जानिए बाकी देशों का क्या है हाल

जर्मनी के राबर्ट कोच इंस्टीट्यूट फार इंफेक्शियस डिजीज ने गुरुवार को इस बात की पुष्टि की है। इंस्टीट्यूट ने बताया कि व्यक्ति की उम्र 60 से 79 वर्ष के बीच थी। जर्मनी में ओमिक्रोन के 810 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Thu, 23 Dec 2021 08:15 PM (IST) Updated:Thu, 23 Dec 2021 10:26 PM (IST)
जर्मनी में ओमिक्रोन वैरिएंट से पहली मौत, 810 नए मामले आए सामने, जानिए बाकी देशों का क्या है हाल
जर्मनी समेत कई देशों में बढ़ रहे हैं ओमिक्रोन के मामले

बर्लिन, रायटर्स। दुनिया के कई देशों में ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। जर्मनी में ओमिक्रोन वैरिएंट से पहली मौत हुई है। जर्मनी के राबर्ट कोच इंस्टीट्यूट फार इंफेक्शियस डिजीज ने गुरुवार को इस बात की पुष्टि की है। इंस्टीट्यूट ने बताया कि व्यक्ति की उम्र 60 से 79 वर्ष के बीच थी। जर्मनी में ओमिक्रोन के 810 नए मामले दर्ज किए गए हैं। देश में ओमिक्रोन के कुल मामलों की संख्या 3,198 हो गई है।

वहीं, ब्रिटेन में अभी तक ओमिक्रोन वैरिएंट से 18 लोगों की मौत हुई है। इसकी जानकारी जूनियर स्वास्थ्य मंत्री गिलियन कीगन ने दी है। गिलियन कीगन के अनुसार ब्रिटेन में ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं।

अमेरिका में जनवरी से मार्च के बीच ओमिक्रोन के मामलों में होगा और इजाफा

वहीं, एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में ओमिक्रोन के 73 फीसद से अधिक केस देखने को मिल रहे हैं। वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के हेल्थ मैट्रिक्स एंड इवेल्युएशन इंस्टीट्यूट के नए माडल के अनुसार जनवरी से मार्च के बीच कोरोना के मामलों में और इजाफा होगा लेकिन लोगों में अधिक गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिलेंगे। डेल्टा वैरिएंट की तुलना में बहुत कम लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ेगी तथा लोगों की मौत का आंकड़ा भी कम होगा।

जानिए किन देशों में ओमिक्रोन के चलते हुई लोगों की मौत

बता दें कि दुनियाभर में अभी तक ओमिक्रोन के कारण ब्रिटेन में 18, अमेरिका, जर्मन और इजरायल में एक लोगों की मौत हुई है। एक रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन में कोरोना के मामलों में बीते एक हफ्ते में करीब 60 फीसद तक की बढ़त देखी गई है।

ओमिक्रोन के चलते कई देशों ने लगाए प्रतिबंध

गौरतलब है कि कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन कई देशों में अपने पैर पसार चुका है। इसे देखते हुए कई देशों ने ओमिक्रोन को फैलने से रोकने के लिए कई नियम सख्ती से लागू किए हैं, जिसमें यात्रा प्रतिबंध भी है। मालदीव ने पहले ही ओमिक्रोन वैरिएंट के सामने आने के बाद कई देश की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रोन को वैरिएंट आफ कंसर्न घोषित (चिंता का वैरिएंट) किया है।

chat bot
आपका साथी