इजरायल चुनाव: एग्जिट पोल में PM बेंजामिन नेतन्‍याहू बहुमत हासिल करने के करीब

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने देश के अभूतपूर्व तीसरे संसदीय चुनावों में बहुमत हासिल करने के करीब हैं। संसद के 120 सीटों में उनकी पार्टी को 59 सीटों पर जीत का अनुमान

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Tue, 03 Mar 2020 09:53 AM (IST) Updated:Tue, 03 Mar 2020 09:53 AM (IST)
इजरायल चुनाव: एग्जिट पोल में PM बेंजामिन नेतन्‍याहू बहुमत हासिल करने के करीब
इजरायल चुनाव: एग्जिट पोल में PM बेंजामिन नेतन्‍याहू बहुमत हासिल करने के करीब

जेरूसलम, एजेंसी । मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने देश के अभूतपूर्व तीसरे संसदीय चुनावों में बहुमत हासिल करने के करीब हैं। संसद के 120 सीटों में उनकी पार्टी को 59 सीटों पर जीत का अनुमान है। इजरायल में सोमवार को मतदान समाप्त होने के कुछ ही समय बाद एग्जिट पोल प्रकाशित हुए हैं। अगर एग्जिट पोल के अनुमान सही निकले तो इजरायल में एक स्थिर और स्‍थायी सरकार का गठन होगा। अस्थिरता का आलम यह है कि इजरायल में एक वर्ष में तीसरी बार चुनाव हो रहा है।

द जेरूसलम पोस्ट ने बताया शुरुआती एग्जिट पोल ने नेतन्याहू के लिए 60 सीटों की भविष्यवाणी की गई थी, जबकि 59 सीटों की नई भविष्यवाणी के बाद वह बहुमत से दो सीट पीछे रह गए हैं। येरुशलम पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि एग्जिट पोल घोषित होने के तुरंत बाद नेतन्याहू ने सहयोगी दलों के नेताओं से बात की। लिकुड पार्टी के सूत्रों ने कहा कि वह 17 मार्च को सरकार बनाने का दावा करेंगे। बता दें कि नेतन्याहू 13 वर्षों से सत्‍ता पर काबिज हैं। उन पर रिश्वत, धोखाधड़ी और विश्वास के उल्लंघन का अारोप है। 

मंगलवार को नहीं आएंगे चुनाव परिणाम 

हारेटज़ अखबार के हवाले से कहा गया है कि मतदान के परिणाम मंगलवार तक घोषित किए जाने थे, लेकिन कोरोना वायरस के चलते मतप त्रों की गिनती के काम में विलंब हो सकता है। उम्‍मीद की जा रही है कि बुधवार तक मतों की गिनती का काम पूरा कर लिया जाएगा। मंगलवार तक लिकुड पार्टी 36 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं मुख्य प्रतिद्वंद्वी ब्लू और व्हाइट पार्टी 29 सीटों पर आगे चल रही थी।

नेतन्याहू ने इजरायली जनता को दिया धन्‍यवाद

इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को इजरायल के चुनाव में जीत का दावा किया है। उन्‍होंने इजरायल जनता को धन्‍यवाद दिया है। इस बीच एग्जिट पोल ने दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी को उसके मुख्य प्रतिद्वंद्वी ब्लू और व्हाइट पार्टी के कई सीटों से आगे दिखा गया है।

लिकुड पार्टी तथा ब्लू ऐंड व्हाइट पार्टी के बीच थी कड़ी टक्कर

इजरायल में सोमवार को आम चुनाव के लिए मतदान हुआ। 12 महीने के अंतराल में य‍हां तीसरी बार चुनाव हो रहे हैं। इस चुनाव में उनकी लिकुड पार्टी तथा मध्यमार्गी ब्लू ऐंड व्हाइट पार्टी के बीच कड़ी टक्कर रही। यह उम्‍मीद की जा रही है कि इस चुनाव में किसी भी राजनीतिक दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलेगा। ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार कई पार्टियों के गठबंधन से ही बन पाएगी।

सत्‍ता पक्ष एवं विपक्ष के जीत के अपने-अपने दावे

2009 में इजरायल की सत्‍ता पर काबिज नेतन्‍याहू ने दावा किया कि उनकी पार्टी जीत के करीब है। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है इस चुनाव में सभी राजनीतिक गतिरोध समाप्‍त हो जाएगा। उन्‍होंने मतदान के पूर्व कहा कि लोग अपने घरों से निकले और लिकुड पार्टी को वोट दें। उधर, पूर्व सैन्‍य जनरल ब्‍लू और व्‍हाइट नेता बनेी गैंट्ज ने समर्थकों को नेतन्‍याहू के विभाजनकारी शासन को समाप्‍त करने का आग्रह किया है। उन्‍होंने कहा है कि बाहर निकलो और मतदान करो।  

दो चुनावों में किसी दल को नहीं मिला स्‍पष्‍ट बहुमत 

अप्रैल में हुए चुनाव में किसी दल का स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं था। इस चुनाव में प्रत्‍येक दल 35 सीटें जीतीं। इसके बाद सितंबर में हुए चुनाव में ब्‍लू व्‍हाइट ने लिकुल के 32 के मुकाबले 33 सीटों पर विजय हासिल की। इस बार दो अति-रूढ़िवादी यहूदी दलों ने जिनमें पिछली बार 17 सीटें जीती थीं, पहले ही नेतन्याहू का समर्थन करने का संकल्प लिया है। इजरायल की अरब अल्पसंख्यक का प्रतिनिधित्व करने वाले गठबंधन ने सितंबर में 13 सीटें जीतीं और गैंट्ज़ का समर्थन किया। छोटे वामपंथी दलों ने भी गैंट्ज का समर्थन किया है। 

chat bot
आपका साथी