फिलिपींस के राष्ट्रपति दुतेर्ते का चैलेंज, सिद्ध करो ईश्‍वर का अस्तित्‍व; दे दूंगा इस्‍तीफा

फिलिपींस के राष्ट्रपति दुतेर्ते ने अब कहा है कि अगर कोई ये साबित कर देगा कि दुनिया में ईश्वर का वास है तो वे अपने पद से इस्तीफा दे देंगे।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Sat, 07 Jul 2018 12:18 PM (IST) Updated:Sat, 07 Jul 2018 12:32 PM (IST)
फिलिपींस के राष्ट्रपति दुतेर्ते का चैलेंज, सिद्ध करो ईश्‍वर का अस्तित्‍व; दे दूंगा इस्‍तीफा
फिलिपींस के राष्ट्रपति दुतेर्ते का चैलेंज, सिद्ध करो ईश्‍वर का अस्तित्‍व; दे दूंगा इस्‍तीफा

मनीला (एपी)। फिलिपींस के राष्ट्रपति दुतेर्ते जिन्हें हाल ही में ईश्वर के ऊपर विवादित टिप्पणी करने के कारण भारी विरोध का सामना करना पड़ा, अब वे एक नए विवाद में फंसते नजर आ रहे हैं। रोमन कैथोलिक देश फिलिपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने इस बार कहा है कि अगर किसी ने ये सिद्ध कर दिया कि दुनिया में ईश्वर का अस्तित्व है तो वे अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। 

शुक्रवार को एक समारोह में दिए अपने भाषण में कथित तौर पर उन्होंने कैथोलिक विश्वास और उनके बुनियादी सिद्धांतों पर सवाल खड़े किए थे। इतना ही नहीं इस दौरान उन्होंने ईश्वर के अस्तित्व पर भी सवाल खड़े कर दिए।  उन्होंने पूछा कि- इसका क्या सबूत है कि ईश्वर है, इसका क्या तर्क है? वे दक्षिणी दवाओ शहर के साइंस एंड टेक्नोलॉजी इवेंट की संबोधन सत्र में बोल रहे थे। बताया जाता है कि दुतेर्ते के चर्च के साथ शुरू से ही कड़वे संबंध रहे हैं।

73 वर्षीय नेता ने अब कहा है अगर कोई भी एक मनुष्य किसी सबूत के साथ ये सिद्ध कर देगा कि ईश्वर दुनिया में हैं तो वे तत्काल अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। उन्होंने कहा कि सबूत के तौर पर उस मनुष्य को ईश्वर के साथ कोई फोटो या सेल्फी लेकर आना होगा, जिससे यह पता चल सके कि हां, मनुष्य भी ईश्वर से संपर्क कर सकता है, उनसे बात कर सकता है।

पिछले सप्ताह उन्हें अपने बयानों के लिए अपने सहयोगी राजनेताओं की तरफ से काफी आलोचना झेलनी पड़ी थी। कैथोलिक चर्च के बिशप ने उन्हें पागल (साइकोपैथ) तक कह दिया था। 

दुतेर्ते ने कहा था कि कौन हैं ये मूर्ख ईश्वर? यहां तक कि उन्होंने ईश्वर को गंदी गाली भी दे दी थी। उन्होंने सभा में मौजूद लोगों से कहा था कि आप भले ही आदम और ईव के पाप में शामिल नहीं थे लेकिन अब आप वास्तव में पाप कर रहे हैं...यह किस प्रकार का धर्म है? मैं इसे स्वीकार नहीं कर सकता।

उनके इस बयान के बाद उन पर आलोचनाओं और आरोपों की बाढ़ सी आ गई। उनके सहयोगी राजनेताओं ने उन्हें एक बुरा आदमी, निरंकुश, बिना दिल वाला आदमी और कठोर तक कह डाला।

हालांकि राष्ट्रपति के प्रवक्ता हैरी रोके ने बाद में दुतेर्ते के बयानों का बचाव करते हुए कहा कि उन्हें धर्म के ऊपर अपने विचारों को अभिव्यक्त करने का पूरा अधिकार है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि एक बार चर्च के एक पादरी ने उनका यौन शोषण किया था। जानकारी के मुताबिक, मनीला में शनिवार को एक वार्षिक बैठक आयोजित की गई है जिसमें इन मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी